Breaking News

Friday, 12 August 2022

रूद्रप्रयाग में दो-दो जिला पंचायत अध्यक्ष, भ्रम में लोग



 


 

रूद्रप्रयाग में दो-दो जिला पंचायत अध्यक्ष, भ्रम में लोग

-कुलदीप राणा आजाद/केदारखण्ड एक्सप्रेस

रूद्रप्रयाग। संवैधानिक रूप से भले ही जिला पंचायत में एक अध्यक्ष हो लेकिन लोगों की नजर में रूद्रप्रयाग जनपद में दो-दो जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। ये हम नई बल्कि दोनो जिला पंचायत अध्यक्षों की फेसबुक प्रोफाइल कह रही है। आप सब को पता है कि जिला पंचायत में अध्यक्ष एक ही होता है फिर ये रूद्रप्रयाग में दूसरा क्यों अध्यक्ष के नाम से सोशल मीडिया में छाये हुए हैं। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह को इस्तीफा दिए हुए एक माह से अधिक का समय हो गया है किन्तु आज भी उनकी फेसबुक आईडी जिला पंचायत अध्यक्ष के नाम से चल रही है। यानि पद गया लेकिन अमरदेई शाह का रूतबा नहीं। सोशल मीडिया में अमरदेई शाह की न केवल फेसबुक आईडी बल्कि फेसबुक पर एक पेज भी ‘अमरदेई शाह- अध्यक्ष जिला पंचायत रूद्रप्रयाग’ के नाम से संचालित हो रहा है। एक बार उनकी फेसबुक प्रोफाइल और फेसबुक पेज दोनो की तस्वीर देख लिजिए । 

rudraprayag men do do jilapanchayat adhyach
दरअसल बीते जून महिने में रूद्रप्रयाग जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह के खिलाफ जिला पंचातय के 14 नाराज सदस्यों द्वारा उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव जिलाधिकारी को सौंपा था जिसके बाद 2 जुलाई को तत्कालीन जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह द्वारा जिलाधिकारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया गया था। हालांकि उसके बाद बहुमत साबित करने के लिए फॅलोरटेस्ट भी हुआ था जिसमें वह हार गई थी। यानि संवैधानिक रूप से एक माह पूर्व ही जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह की कुर्सी गिर गई थी। जिसके बाद जब तक की चुनाव नहीं हो जाते हैं जिला पंचायत उपध्यक्ष सुमंत तिवाड़ी को अध्यक्ष बनाया गया हैं। लेकिन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह की फेसबुक आईडी और पेज से यह लग रहा है कि वह कतई यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि उनकी कुर्सी अब जा चुकी है। वे आज भी खुद को जिला पंचायत का ही अध्यक्ष मानती हैं। 

अमरदेई शाह की कुर्सी गई पर रूतबा नहीं

हम मान सकते थे कि शायद पूर्व अध्यक्ष अमरदेई शाह द्वारा भूलवस अपनी प्रोफाइल नहीं बदली गई होगी, लेकिन यह स्थिति तब होती जब महिनों से इनकी फेसबुक आईडी अपडेट नहीं हुई होती। मगर इनके फेसबुक आईडी और पेज से ऐसा लगता है अमरदेई शाह की कुर्सी तो चली गई पर उनका अध्यक्ष वाला रूतबा नहीं जा पा रहा है। हर दिन उनकी फेसबुक पेज व आईडी से अलग-अलग कार्यक्रमों की पोस्ट, त्यौहारों पर बधाई संदेश, जन्म दिन की शुभकामना संदेश पोस्ट किये जा रहे हैं। जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति है कि आखिर रूद्रप्रयाग जिला पंचायत में अध्यक्ष कौन है? कई जगहों पर गाँवों में आज भी लोगों को यही लगता है कि अमरदेई शाह ही जिला पंचायत की अध्यक्ष हैं। 

पूरे मामले में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह से फोन पर वार्ता करनी चाही तो उनके द्वारा  फोन रिसीव नहीं किया गया। जबकि वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष सुमंत तिवाड़ी ने कहा कि यह सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि अमरदेई शाह संवैधानिक रूप से पद पर नहीं हैं, ऐसे में उनके द्वारा सोशल मीडिया में खुद ही पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष लिख देना चाहिए। वहीं जिला पंचायत सदस्य नरेन्द्र बिष्ट ने कहा कि सोशल मीडिया पर जिला पंचायत अध्यक्ष की दो-दो आईडी चलने से लोग भ्रमित हैं। अमरदेई शाह को अपनी आईडी में पूर्व लिख देना चाहिए। क्योंकि वे वर्तमान में पद पर नहीं हैं ऐसे में उनके द्वारा अध्यक्ष के नाम से आईडी चलाना सरासर गलत है और इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। 

rudraprayag men do do jilapanchayat adhyach



No comments: