Breaking News

Saturday, 27 August 2022

हैलीकॉप्टर टिकटों के नाम पर धोखाधड़ी कर ठगी करने वाले 2 अभियुक्त धर दबोचे


 

हैलीकॉप्टर टिकटों के नाम पर धोखाधड़ी कर ठगी करने वाले 2 अभियुक्त धर दबोचे

मंजू राणा/केदारखण्ड एक्सप्रेस


रूद्रप्रयाग। शिकायतकर्ता  परीक्षित शारदा निवासी सोलन हिमाचल प्रदेश द्वारा दिनांक 17 मई 2022 को थाना गुप्तकाशी पर आकर शिकायत की गयी कि उनके साथ किसी अन्जान व्यक्ति के द्वारा श्री केदारनाथ यात्रा हेतु पवनहंस कम्पनी का हेलीकॉप्टर टिकट उपलब्ध कराने के नाम से 1,12000/रुपयों की धोखाधड़ी की गयी है, जब वे यात्रा हेतु यहां पर पहुंचे तो उनको कोई टिकट प्राप्त नहीं हुए और न ही टिकट दिलाने वाले व्यक्ति से अब उनका सम्पर्क हो रहा है। शिकायत के आधार पर दिनांक 17 मई 2022 को थाना गुप्तकाशी पर मु0अ0सं0 15/2022 धारा 420 भा0द0वि0 बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रचलित की गयी। विवेचनात्मक कार्यवाही के दौरान इस ऑनलाइन ठगी में प्रयुक्त संदिग्ध खातों में हुए लेन-देन के आधार पर पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा समय-समय पर दिये गए निर्देशों एवं पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी व पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन्स के कुशल पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी गुप्तकाशी द्वारा थाना गुप्तकाशी पुलिस एवं जनपदीय एस0ओ0जी0 की एक संयुक्त टीम गठित कर अभियक्तों की तलाश हेतु गैर प्रान्त बिहार भेजी गयी। सर्विलांस की मदद से अभियोग में प्रयुक्त हुए अलग अलग खाताधारकों के सम्बन्ध में जानकारी हासिल करने पर पुष्टि होने पर अभियुक्त गणों को पटना, बिहार से गिरफ्तार कर लाया गया। अभियुक्तों को मा0 न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर न्यायिक हिरासत में जिला कारागार पुरसाड़ी चमोली भेज दिया गया है।


* अपराध करने का तरीका* - इन अभियुक्तों द्वारा पवनहंस हैलीकॉप्टर कम्पनी के नाम से फर्जी वेबसाइट तैयार कर इन्टरनेट पोर्टल पर सार्वजनिक कर दी जाती थीं, जिससे कि किसी भी व्यक्ति द्वारा हैलीकॉप्टर टिकटों के सम्बन्ध में गूगल पर सर्च करने पर इनकी वेबसाइट पर क्लिक करने पर इनके झांसे मे आ जाते थे, सबसे बड़ी बात ये कि इनके द्वारा सम्बन्धित क्षेत्र के बारे मे अधिकांश जानकारी सही अपलोड की रहती थी। किसी भी क्वेरी के लिए अपने मोबाईल नम्बर डाले रखते थे। पैसों के लेन-देन के लिए इनके द्वारा अन्य गरीब लोगों के खातों का सहारा लिया जाता था, उनके नाम से खाता खोलकर ओ0टी0पी0 या अलर्ट हेतु अपना नम्बर डलवाया जाता था तथा ए0टी0एम0 कार्ड अपने पास रखते थे। खाते मे आने वाली धनराशि की तुरन्त निकासी या दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता था। इस कार्य को इनके द्वारा अत्यधिक प्रोफेशनल तरीके से अंजाम दिया जाता था।


नाम पता अभियुक्तगण

1. कौशल कुमार पुत्र रामपुकार निवासी ग्राम नदवा थाना बाड़, जिला पटना, बिहार (उम्र करीब 28 वर्ष)

2. राहुल कुमार पुत्र वरुण सिंह निवासी नदवा थाना बाड़, जिला पटना, बिहार (उम्र करीब 30 वर्ष)


पुलिस टीम का विवरण

1 उपनिरीक्षक राजबर सिंह राणा, चौकी प्रभारी फाटा, थाना गुप्तकाशी, जनपद रुद्रप्रयाग।

2 उपनिरीक्षक केशवानन्द पुरोहित, थाना गुप्तकाशी, जनपद रुद्रप्रयाग।

3 आरक्षी रविन्द्र सिंह, एस0ओ0जी0, जनपद रुद्रप्रयाग।

4 आरक्षी राहुल कुमार, एस0ओ0जी0, जनपद रुद्रप्रयाग।

5 आरक्षी राकेश कुमार, सर्विलांस सैल, पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग। 


अपील - जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस की चारधाम यात्रा (श्री केदारनाथ धाम यात्रा) पर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील है कि हैलीकॉप्टर टिकटों की बुकिंग सम्बन्धी विवरण या बेबसाइट को इंटरनेट पर या गूगल पर सर्च न करें। हैलीकॉप्टर टिकटों की बुकिंग हेतु उत्तराखण्ड राज्य के अन्दर जी0एम0वी0एन0 को अधिकृत किया गया है, जिसकी आधिकारिक वेबसाइट heliservices.uk.gov.in है, यदि आपके द्वारा इसके अतिरिक्त किसी भी वेबसाइट या हैलीकॉप्टर कम्पनी के नाम से बनी वेबसाइट पर टिकट बुकिंग का प्रयास किया जा रहा है तो समझिये कि आप ठगी का शिकार होने जा रहे हैं।


No comments: