Breaking News

Wednesday, 6 July 2022

बिग ब्रेकिंग न्यूज़ रूद्रप्रयाग : रूद्रप्रयाग में भूकंप के झटके, चार मकान क्षतिग्रस्त, 20 घायल


बिग ब्रेकिंग न्यूज़ रूद्रप्रयाग : रूद्रप्रयाग में भूकंप के झटके, चार मकान क्षतिग्रस्त, 20 घायल

डैस्क : केदारखण्ड एक्सप्रेस

रूद्रप्रयाग।  जिला आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम को दोपहर 03ः40 मिनट पर सूचना प्राप्त हुई कि जनपद रुद्रप्रयाग के बर्सू गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई। जिसके राहत एवं बचाव कार्य के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में स्टेजिंग एरिया कमांडर अपर्णा ढौंडियाल के नेतृत्व में गुलाबराय में स्टेजिंग एरिया तैयार किया गया तथा घटना स्थल के लिए राहत एवं बचाव दल को रवाना किया गया।



            भूकंप की सूचना प्राप्त होते ही जनपद की आईआरएस दल द्वारा तुरंत स्टेजिंग एरिया पहुंचकर अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन कर अपनी-अपनी टीमों को आपदा प्रबंधन के उपकरणों के साथ राहत एवं बचाव के लिए घटना स्थल के लिए रवाना किया गया जिसमें एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस, फायर, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, फोरेस्ट, रेडक्राॅस, एनजीओ आदि विभागों ने घटना स्थल पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया गया। गांव में 200 लोग निवासरत हैं जिसमें भूकंप के कारण 20 लोग घायल हुए हैं तथा 4 घर ध्वस्त हुए हैं तथा 10 मवेशी घायल हुए हैं। मौके पर पहुंची टीम ने सभी घायलों का रेस्क्यू कर उपचार हेतु जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया।



            प्राकृतिक आपदाओं की घटना से होने वाले नुकसान को कम करने व कम समय में त्वरित राहत एवं बचाव कार्य किए जाने के उद्देश्य से जनपद में गठित आईआरएस टीम द्वारा जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में आज माॅकड्रिल (पूर्वाभ्यास) किया गया, जिसका मकसद आपदा की स्थिति में जनपद में घटित होने वाली घटना के समय त्वरित राहत एवं बचाव कार्य कम समय में तेजी से संपन्न किए जा सके जिससे कि होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

            इससे पूर्व जनपद में गठित आईआरएस टीम को अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई जिसमें उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आपदा के दृष्टिगत किसी भी तरह की घटना घटित होने पर सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन तत्परता के साथ करना सुनिश्चित करें।

            इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, सहायक कमांडेंट एनडीआरएफ कर्मवीर सिंह भंडारी, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, अधिशासी अभियंता लोनिवि ऊखीमठ मनोज भट्ट, सहायक परिवनह अधिकारी राजेंद्र विराटिया, उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 



No comments: