Char dham yatra
 

Breaking News


Thursday, 5 May 2022

श्री केदारनाथ धाम यात्रा अपडेट

 श्री केदारनाथ धाम यात्रा अपडेट


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

सोनिया मिश्रा

श्री केदारनाथ धाम के कपाट 06 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इसकेे साथ ही श्री केदारनाथ यात्रा विधिवत ढंग से संचालित हो जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। यात्रा तैयारियों को लेकर गढ़वाल आयुक्त श्री सुशील कुमार ने संबंधित अधिकारियों के साथ की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा यात्रा के सफल संचालन हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली।

           उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि श्री केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन हेतु सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता, सेवाभाव एवं आपसी समन्वय के साथ करें ताकि आने वाले तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि श्री केदारनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए सभी सुरक्षा व्यवस्था व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए स्वास्थ्य संबंधी सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने यात्रा मार्ग से धाम तक पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही वाटर एटीएम बढाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त मात्रा में शौचालयों की संख्या बढाने के निर्देश दिए साथ ही इनकी साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने लोनिवि को निर्देशित करते हुए कहा कि मरम्मत योग्य शौचालयों का कार्य पूर्ण करते हुए उनके संचालन हेतु संबंधित विभाग को हस्तांतरित किया जाए। वहीं धाम व यात्रा मार्ग में विद्युत आपूर्ति संचालन करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।                    

          जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने गढ़वाल आयुक्त को अवगत कराया कि धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत यात्रा मार्ग व धाम में सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सभी अधिकारियों को उनसे संबंधित दायित्व दे दिए गए हैं तथा उनके द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यात्रा मार्ग में शौचालयों की संख्या बढ़ाने व उनकी साफ-सफाई हेतु नगर पंचायत व सुलभ को निर्देशित किया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि गौरीकुंड से धाम तक 212 शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हैली सर्विस के लिए योजना तैयार कर ली गई है इसके साथ ही ट्रैक रूट पर की जाने वाली सभी व्यवस्थाएं पूर्ण की गई हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा मार्ग पर संचालित हो रहे घोड़ा-खच्चर आदि संबंधी व्यवस्थाएं पूरी हैं। शौचालयों की संख्या बढाने के साथ ही उनकी साफ-सफाई को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। विद्युत व्यवस्था को भी संचालित कर लिया गया है। यात्रा मार्ग में सुरक्षा के दृष्टिगत जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। उन्होंने धाम में आने वाले श्रद्धालुओं से ट्रैक रूट पर धीमी गति से यात्रा करने की अपील करते हुए कहा कि इससे सांस फूलने आदि जैसी समस्या नहीं होगी हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीमें यहां तैनात हैं।

             इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग में एक हजार वाहन क्षमता पार्किंग की व्यवस्था कर ली गई है। इसके अलावा यात्रा मार्ग के मुख्य पड़ावों पर छह स्थानों में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि यात्रा काल अवधि में पुलिस प्रशासन द्वारा की जाने वाली सभी तैयारियां पूरी हैं। शांति, सुरक्षा आदि को लेकर आवश्यकतानुसार पुलिस, पीआरडी व होमगाड्र्स की तैनाती कर ली गई हैं। साथ ही यात्रा पड़ाव जंगलचट्टी, भीमबली व लिनचोली में अस्थाई चैकियों में फोर्स स्थापित कर ली गई हैं। आपदा व रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की टीमें अलग-अलग पड़ावों में तैनात हैं जो किसी भी आपातकालीन स्थिति हेतु हमेशा तत्पर रहेंगी।

            इस दौरान अपर मुख्य अधिकारी/कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह, यात्रा मजिस्ट्रेट के.एन.गोस्वामी, पुलिस उपाधीक्षक विमल रावत, प्रबंधक जीएमवीएन सुदर्शन खत्री, सिक्स सिग्मा के डाॅ. प्रदीप भारद्वाज, अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीण कर्णवाल, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजय सिंह, विद्युत विभाग डीएस चौधरी, सुलभ धनंजय पाठक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

No comments: