Char dham yatra
 

Breaking News


Thursday, 5 May 2022

जनपद रुद्रप्रयाग में मनाया जा रहा है तंबाकू निषेध माह

 जनपद रुद्रप्रयाग में मनाया जा रहा है तंबाकू निषेध माह


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

जनपद को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मई माह को तंबाकू निषेध माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसके तहत गुरुवार को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा जखोली ब्लाक के अंतर्गत राजकीय उच्चततर माध्यमिक विद्यालय लौंगा सकलाना में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

       मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.के. शुक्ला ने बताया कि तंबाकू निषेध माह के तहत मई माह में स्कूल जागरुकता, चालान कार्यवाही, तंबाकू छोड़ने हेतु काउंसलिंग आदि गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। बताया कि इसके अंतर्गत अब तक जखोली ब्लाक के अंतर्गत बरसिल, तुनेटा, अगस्त्यमुनि ब्लाक के अंतर्गत गिंवाला, लमेरी, शीसों व ऊखीमठ ब्लाक के अंतर्गत प्रेमनगर, जग्गी बगवान में विद्यालय जागरुकता गतिविधि आयोजित गई हैं।

         गुरुवार को राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लौंगा सकलाना में आयोजित जागरूकता गोष्ठी में छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों को तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। बताया गया कि तंबाकू, गुटका, बीड़ी, सिगरेट आदि पदार्थों के सेवन से फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इस अवसर पर छात्रों व ग्रामीणों को तंबाकू से दूर रहने की शपथ भी दिलाई गई। गोष्ठी में प्रधानाध्यापक नरेंद्र प्रसाद नौटियाल, आरकेएसके काउंसलर विपिन सेमवाल आदि मौजूद रहे।

No comments: