Char dham yatra
 

Breaking News


Monday, 2 May 2022

हाय रे महंगाई! पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में इजाफा, दो महीने में 453 रुपये महंगी हुई गैस

 हाय रे महंगाई! पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में इजाफा, दो महीने में 453 रुपये महंगी हुई गैस


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

देहरादून। देहरादून में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट 102 रुपये बढ़ गए हैं। इसके साथ ही सिलेंडर 2398.50 रुपये का हो गया है। पिछले दो महीने में तीसरी दफा दाम बढ़े हैं, जिसमें कीमतों में 453 रुपये की बढ़ोतरी हुई। दामों में बढ़ोतरी के कारण कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की खपत घट गई है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर की मांग बढ़ने लगी है। 


इस साल मार्च की शुरुआत में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद 22 मार्च को आठ रुपये की कमी जरूर आई, लेकिन कीमत दो हजार के पार चल रही थी। दो अप्रैल को 254 रुपये की बढ़ोतरी हुई और कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2296 रुपये पहुंच गई।

      अब रविवार को 102 रुपये की फिर से बढ़ोतरी हो गई है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में लगातार तीसरी बार कॉमर्शियल सिलेंडर महंगा हुआ है। उत्तराखंड एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमनलाल ने बताया कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ने से घरेलू सिलेंडर की खपत बढ़ रही है।

    देहरादून में मार्च-अप्रैल में कॉमर्शियल सिलेंडर की बिक्री में 25 फीसदी तक की कमी आई है। बीते साल अक्तूबर में 30 हजार तक कॉमर्शियल सिलेंडर रिफिल हुए थे। नवंबर में 27 हजार 526, दिसंबर में 26 हजार 656, जनवरी में 21 हजार 856, फरवरी में 23 हजार 971, मार्च में 22 हजार 650 सिलेंडर रिफिल हुए। उधर, घरेलू गैस सिलेंडर बीते नवंबर में चार लाख 60 रिफिल हुए थे। मार्च माह में 6 लाख हुए।

  होटल कारोबारी बोले, दाम बढ़ाना मजबूरी

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने का सबसे ज्यादा असर होटल और रेस्टोरेंट कारोबारियों पर पड़ रहा है। पिछले महीने ही कारोबारियों को पांच से 10 फीसदी तक दाम बढ़ाने पड़े थे। सिलेंडरों के दामों में भारी बढ़ोतरी के बाद अब कारोबारी फिर से रेट रिवाइज करने की तैयारी कर रहे हैं। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप सहानी ने बताया कि लगातार दामों में इजाफा हो रहा है। रेट बढ़ाना मजबूरी है। कारोबारी कब तक घाटा उठाएंगे।

No comments: