Char dham yatra
 

Breaking News


Sunday, 1 May 2022

पहाड़ों में अब इलाज के लिए ग्रामीणों को नहीं पड़ेगा भटकना, सरकारी अस्प्तालों में 338 डॉक्टर मई से पहले करेंगे ज्वाइन

 पहाड़ों में अब इलाज के लिए ग्रामीणों को नहीं पड़ेगा भटकना, सरकारी अस्प्तालों में 338 डॉक्टर मई से पहले करेंगे ज्वाइन


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

देहरादून। मई के पहले सप्ताह में पहाड़ के अस्पतालों में 338 डॉक्टर ज्वाइन कर लेंगे। इससे संबंधित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा।

उत्तराखंड के तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज दून, हल्द्वानी व श्रीनगर के बैच 2016 के पास होने वाले एमबीबीएस छात्रों की इंटर्नशिप 30 अप्रैल को पूरी होगी।


दून मेडिकल कॉलेज के 150 में से 138 जबकि हल्द्वानी और श्रीनगर के सभी 100-100 छात्र पास हो गए थे। कॉलेजों के अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में उनकी इंटर्नशिप 30 अप्रैल को पूरी हो रही है। मेडिकल कॉलेजों में ये इंटर्न बांडधारी हैं। बांड के तहत इन्हें तीन वर्ष तक पर्वतीय इलाकों के अस्पतालों में सेवाएं देनी हैं। इंटर्नों की सूची स्वास्थ्य विभाग को भेज दी गई है। जहां से इन्हें पर्वतीय जिलों के अस्पतालों में भेजने को लिस्ट तैयार हो रही है।

   श्रीनगर मेडिकल कॉलेज हिल में होने की वजह से यहां कुछ इंटर्न को रोका जा सकता है। इंटर्न ने मेडिसन, गायनी, ऑर्थो, इमरजेंसी, ईएनटी, रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी, नेत्र रोग, स्किन, एनेस्थीसिया, आईसीयू, बाल रोग विभाग, मानसिक रोग विभाग, दंत रोग विभाग समेत अन्य विभागों में इंटर्नशिप की है। इंटर्न डॉक्टरों के पहाड़ों के अस्पतालों में जाने से चारधाम यात्रा में भी फायदा मिलेगा। 

     तीन मेडिकल कॉलेजों के 338 प्रशिक्षु डॉक्टरों की इंटर्नशिप 30 अप्रैल को पूरी हो रही है। इनकी सूची डीजी हेल्थ को भेज दी है। वहां से डॉक्टरों को उनके तैनाती स्थल पर भेजा जाएगा। कोरोनाकाल में किए गए काम का लाभ इन डॉक्टरों के साथ मरीजों को भी मिलेगा।

No comments: