Char dham yatra
 

Breaking News


Friday, 22 April 2022

अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का रखा गया लक्ष्य

 अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का रखा गया लक्ष्य 

केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

शुक्रवार को अपर जिलाधिकारी हेमन्त वर्मा की अध्यक्षता में क्लेक्ट्रेट सभागार में किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी विषय पर बैठक की गई। बैठक में बताया गया कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने हेतु 24 अप्रैल 2022 से 01 मई तक अभियान चला रहा है। जिसमें अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है प्रधानमंत्री किसान योजना का कोई लाभार्थी रहता है वह 24 अप्रैल को ग्राम सभा या अपनी बैंक शाखाा से 06 दिनों के अन्दर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकता है जिन किसानों के पास क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं है वे नई किसान क्रेडिट लिमिट के लिए खाता खतौनी, आधार कार्ड एवं 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ अपनी बैंक शाखा के सम्पर्क करें। जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी बैंक शाखा में सम्पर्क कर सकते हैं उन्होंने बताया  कि केसीसी के माध्यम से किसानों को सस्ती दर पर कृषि ऋण उपलब्ध कराया जाता है। केसीसी का आवेदन पत्र    www.agricoop.gov.in,    www.pmkisan.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं।


अपर जिलाधिकारी ने जिले के समस्त बैंकों को निर्देश दिए कि वो इस अभियान के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करें व समस्त प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करें। साथ ही संबंधित विभागों को इस योजना की जानकारी किसानों तक स्वयं सहायता समूह व ग्राम पंचायत के माध्यम से पहंुचाने के साथ साथ राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी किसानों को केसीसी के आवेदन हेतु उनकी भूमि के रिकार्ड सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इस। दौरान एलडीएम प्रताप राणा, डीडीएम नाबार्ड अभिनव कापडी, मुख्य कृषि अधिकारी वीपी मौर्य, सीएचओ तेजपाल सिंह, मत्स्य निरीक्षक जगदम्बा, डॉ मेघा पंवार सहित सभी बैंकों के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments: