Breaking News

Tuesday, 26 April 2022

उत्तराखंड में अगले चार दिन इन जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट, जानें मौसम पूर्वानुमान

 उत्तराखंड में अगले चार दिन इन जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट, जानें मौसम पूर्वानुमान

केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

देहरादून।मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले चार दिन गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया। ज्यादा तापमान के कारण राज्य में जंगलों में आग लगने की आशंका जताई गई है।  मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, 26 से 29 अप्रैल तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। 

मैदानी क्षेत्रों में 39 से 41 डिग्री, पहाड़ पर अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।  उत्तरकाशी, चमोली,  रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों में चार हजार मीटर से ऊंचे क्षेत्रों में बर्फ पिघलने की दर और बढ़ने से हिमस्खलन की आशंका है। उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल को ताजा पश्चिमी विक्षोभ गर्मी से राहत भी दे सकता है। इस दौरान उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। 

उत्तराखंड में इस माह 79 फीसदी कम बारिश: राज्यभर में इस माह अभी तक 79 फीसदी कम बारिश हुई है।  चम्पावत, पौड़ी गढ़वाल, हरिद्वार एवं नैनीताल जिलों में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई। कम बारिश वालों में अल्मोड़ा, देहरादून, रुद्रप्रयाग, यूएसनगर शामिल हैं। बागेश्वर, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी में बाकी के मुकाबले स्थिति बेहतर है। उधर, दून में सोमवार को अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। 

No comments: