Breaking News

Tuesday, 12 April 2022

मुझमें है दम नही, किसी से कम

 मुझमें है दम नही, किसी से कम


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़ 

चमोली

जनपद पुलिस द्धारा स्कूली छात्राओं में आत्मविश्वास एवं सुरक्षा की भावना जाग्रत करने हेतु दिया गया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, महिला सुरक्षा एवं साइबर अपराधों की दी गयी महत्वपूर्ण जानकारियां।


पुलिस अधीक्षक चमोली श्वेता चौबे महोदया के निर्देशन में एक साझू प्रयास, पुलिस वाला गुरजी का साथ यानि आपका औऱ पुलिस का सामूहिक प्रयास की थीम पर महिला हेल्पलाइन द्वारा आज दिनांक 12/04/2022 को सुबोध प्रेम विद्या मन्दिर की छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें प्रशिक्षित महिला पुलिस कर्मी ऊषा राणा व ताइक्वांडो प्रशिक्षक द्वारा छात्राओं को न सिर्फ आत्मरक्षा के बारे में सिखाया गया बल्कि सड़क चलते किस तरह से दूसरों की भी मदद करें उसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है।इस कार्यक्रम के तहत छात्राओं को पंच,किक, ब्लॉक,हाथ छुड़ाना,बाल को छुड़ाना और किसी भी प्रकार की पकड़ से खुद को छुड़ाना आदि सुरक्षा के तमाम दांव पेंच सिखाये गये।

उक्त जागरुकता कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्राओं को महिला हेल्पलाइन, गौरा शक्ति एप, महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों, गुड टच बेड टच, मानव तस्करी व आपातकालीन नम्बर डायल-112 बारे में जानकारी दी गयी एवं अपने साथ होने वाले किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को देने हेतु प्रेरित किया गया।  

स्कूली छात्राओं को महिला सम्बन्धी होने वाले साइबर अपराध एवं उनसे बचाव के तरीके, सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों, नशे की बढ़ती प्रवृत्ति एवं दुष्प्रभाव, सोशल साइट की जानकारी एवं सोशल मीडिया पर बरती जाने वाली सावधानियों साइबर क्राइम आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। जनपद पुलिस द्वारा चलाए जा रहे उक्त आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम से छात्राएं लाभान्वित हो रही है तथा सभी थाना क्षेत्रों में यह महत्वपूर्ण जागरुकता कार्यक्रम निरन्तर चलाये जाते रहेंगे।प्रशिक्षण के उपराऩ्त इन महिला पुलिस कर्मियों के माध्यम से जनपद के विभिन्न स्कूलों/कॉलेजों/कार्यालयों में कार्य करने वाले युवतियों/महिलाओं को आत्म रक्षा हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा,जो उनके आत्म सम्मान एंव आत्म रक्षा के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकेगी।

 इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुशीला भट्ट, प्रभारी हेल्पलाइन उपनिरीक्षक मीता गुसांई, म0का0 अनीता आदि मौजूद थे।

No comments: