Breaking News

Wednesday, 13 April 2022

कर्णप्रयाग में तीन दिवसीय बैशाखी मेले का आगाज , कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल ने किया मेले का शुभारंभ

 कर्णप्रयाग में तीन दिवसीय बैशाखी मेले का आगाज , कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल ने किया मेले का शुभारंभ 


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

कर्णप्रयाग 

मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देने वाली महिला समूहों को गणेश शाह ने किया सम्मानित कर्णप्रयाग में आज से तीन दिवसीय बैशाखी धार्मिक पर्यटन विकास मेले का शुभारंभ हो गया है । कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर तीन दिवसीय मेले का शुभारंभ किया । मुख्य अतिथि के स्वागत में स्कूली बच्चो ने स्वागत गान प्रस्तुत किया और संस्कृति गैरोला द्वारा सरस्वती बन्दना की प्रस्तुति दी गयी । 

वर्ष 2013 में तत्कालीन नगर पालिकाध्यक्ष सुभाष गैरोला की पहल पर वर्ष 2014 से कर्णप्रयाग में भब्य बैशाखी मेले की शुरुआत हुई थी । बाद में कोरोना महामारी के चलते मेले का संचालन नही हो पाया । नगर पालिकाध्यक्ष दमयन्ती रतूडी के कार्यकाल मे पहली बार इस वर्ष बैशाखी मेले का आयोजन किया गया है । मेले के उद्धघाटन से पूर्व आज पैरुल देवता की पूजा अर्चना की गई , स्कूली बच्चो के द्वारा कर्णमन्दिर से मुख्य बाजार तक कलश यात्रा निकली गयी । 

इस अवसर पर स्कूली बच्चो व महिला मंगलदल की महिलाओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गयी । बैशाखी के इस मेले में इस बार भोटिया जनजाति की महिलाओं द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुति किये गए । कार्यक्रम में उपस्थित अनुसूचित जाति मौर्चा के जिलाध्यक्ष गणेश शाह ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति व परम्परा की एक पहचान है । मेलो में हमारी संस्कृति की झलक देखने को मिलती है इसलिए मेले हमेशा जिंदा रहने चाहिए ।

 नगर पालिकाध्यक्ष दमयन्ती रतूडी ने कहा कि पालिका की पहल और जनता के सहयोग से मेले का आयोजन किया जा रहा है । सभी लोगो को इसमें हिस्सा लेना चाहिए । पूर्व पालिकाध्यक्ष सुभाष गैरोला ने मंच से कर्णप्रयाग क्षेत्र की समस्यायें गिनाते हुए कहा कि सिमली में बने बेस अस्पताल को मेडिकल कालेज बनाया जाना चाहिए । उन्होंने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर कर्णप्रयाग विधायक के माध्यम से एक मांग पत्र मुख्यमंत्री को भेजा । जनता को सम्बोधित करते हुए कर्णप्रयाग विधायक अनिल नॉटियाल ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से मुझे कर्णप्रयाग विधानसभा की सेवा करने का अवसर मिला इसके लिए में क्षेत्रीय जनता का धन्यवाद करता हूँ । उन्होंने कहा कि मेलो के संरक्षण के लिए उत्तराखंड सरकार पूरी तरह से सहयोग करेगी । मेलो में हमे पहाड़ की परम्परा व संस्कृति की झलक हमे देखने को मिलती है । इसलिए मेलो को जीवित रखना हमारी जिम्मेदारी है । कार्यक्रम के अंत मे अनुसूचित जाति मौर्चा के जिलाध्यक्ष गणेश शाह ने कार्यक्रम की प्रस्तुति देने वाले प्रत्येक महिला समूह को पांच पांच सौ रुपये का पुरुष्कार देकर पुरुष्कृत किया । 

इस मौके पर अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष गणेश शाह , जिला पंचायत सदस्य विनोद नेगी , पूर्व सभाषद चेतन मनोड़ि , पूर्व राज्य मंत्री सरदार सन्त सिंह , धन सिंह नेगी , राकेश कुमार डिमरी , हरिकृष्ण भट्ट , मनोरमा नैनवाल , अनिता गुसाईं , सरोज हटवाल , सम्पूर्णा डिमरी , अवर अभियंता हरीश मैठाणी , पूर्व पालिकाध्यक्ष सुभाष गैरोला , सामाजिक कार्यकर्ता भुवन नॉटियाल आदि मौजूद थे ।

No comments: