Breaking News

Tuesday, 12 April 2022

थराली के दूरस्थ गांव रतगांव में ANM सेंटर खोलने हेतु मानकों के शिथलीकरण के लिए रतगांव ग्राम प्रधान ने धन सिंह रावत को सौंपा ज्ञापन।

  थराली के दूरस्थ गांव रतगांव में ANM सेंटर खोलने हेतु मानकों के शिथलीकरण के लिए रतगांव ग्राम प्रधान ने धन सिंह रावत को सौंपा ज्ञापन

केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

थराली

काफी लंबे समय से विकासखंड थराली के सुदुरवर्ती दूरस्थ गांव रतगांव में A.N.M. सेंटर खुलवाने की मांग की जा रही हैं, रतगांव ऐसा गांव हैं जहां की आबादी 3500 से अधिक हैं लेकिन शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं के चलते कुछ लोग पलायन कर चुके हैं, और जो लोग गांव में रहते हैं उन्हें भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, यदि कोई महिला गर्भवती हैं और उसे प्रसव पीड़ा होती हैं तो उन्हें हास्पिटल तक ले जाने में काफी ज्यादा समय भी लग जाता हैं और कभी भी जच्चा-बच्चा किसी की भी जान जा सकती हैं, कई बार ऐसा हुआ भी हैं, लगभग 3500 की आबादी वाले गांव में एक A.N.M. सेंटर भी नहीं हैं, जिसके लिए रतगांव ग्राम प्रधान महिपाल सिंह फरस्वार्ण और ग्रामीणों ने A.N.M. सेंटर खोलने के लिए मानकों के शिथलीकरण करने की मांग को लेकर चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, मंत्री डा. धन सिंह रावत को ज्ञापन दिया। 

उन्होंने बताया कि ANM सेंटर खोलने के लिए कम से कम 3000 जनसंख्या होना अनिवार्य हैं, 2011 की जनगणना के अनुसार इस गांव की आबादी 2894 के लगभग थी लेकिन आज 3500 से अधिक हैं, 

 ग्रामीणों ने बताया हर बार चाहे लोकसभा चुनाव हो विधानसभा चुनाव हो या पंचायत चुनाव ही क्यों न हो A.N.M. सेंटर खोलने की घोषणा हर कोई करता हैं लेकिन आज तक कोई भी जनप्रतिनिधि यह वादा पूरा नहीं कर पाया हैं। और यह एक चुनावी मुद्दा ही बनकर रह गया हैं।

No comments: