Char dham yatra
 

Breaking News


Sunday, 27 March 2022

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डायट) गौचर ने प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान लगाने की शुरू की पहल

 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डायट) गौचर ने प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान लगाने की शुरू की पहल

केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

चमोली/गौचर 

 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) गौचर नें प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान लगाने की अभिनव पहल शुरू की है । इसके लिए संस्थान नें रिंगाल की कूड़ेदान तैयार किये हैं । ये कूड़ेदान दिखनें में काफी आकर्षक भी हैं और पर्यावरण के लिहाज से ईको फ्रेंडली भी ।

 रिंगाल से बनी वस्तुओं का पहाड़ के जनजीवन और आर्थिकी से अटूट रिश्ता रहा है । लेकिन प्लास्टिक के अधिकाधिक इस्तेमाल नें रिंगाल से लोगों का नाता कम कर दिया है । ऐसे में डायट गौचर नें प्लास्टिक के उपयोग पर लगाम लगाने की मुहिम शुरू की है । संस्थान नें प्लास्टिक के कूडेदान रोकने के लिए रिंगाल निर्मित कूड़ेदान तैयार किये हैं । इन कूड़ेदानों को तैयार करनें के लिए संस्थान की ओर से डीएलएड प्रशिक्षु छात्रों को बकायदा शिल्पकला क्राफ्ट प्रशिक्षण दिया गया है । 

चार दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक राजेंद्र बंडवाल और दरमानी लाल द्वारा छात्रों को रिंगाल की प्रजातियों , रिंगाल की कटिंग और इसको बुननें की बारीकियों को समझाया गया । प्रशिक्षण लेनें के बाद छात्र अब खुद प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान तैयार कर रहे हैं । रिंगाल के इन कूड़ेदानों पर संस्थान की पहचान के लिए अंग्रेजी में डीआइईटी भी लिखा गया है । 

डायट प्राचार्य अशोक कुमार जुकरिया नें बताया कि इन कूड़ेदानों का इस्तेमाल संस्थान के परिसर और सभी कार्यालय कक्षों में किया जाएगा । जिससे प्लास्टिक का उपयोग रोकनें का संदेश भी लोगों तक पहुँचेगा ।

No comments: