Char dham yatra
 

Breaking News


Monday, 28 February 2022

ब्रेकिंग न्यूज़ रूद्रप्रयाग : बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, जानिए क्या रहेगी कपाट खुलने की प्रक्रिया-


ब्रेकिंग न्यूज़ रूद्रप्रयाग : बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, जानिए क्या रहेगी कपाट खुलने की प्रक्रिया-

रूद्रप्रयाग। शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि तय कर दी गई है । वैदिक परंपराओं व पंचांग पूजा के पश्चात भगवान की कपाट खोलने की तिथि 6 मई को प्रातः 6 बज कर 25 मिनट पर तय की गई है। 1 मई को भैरव पूजा के पश्चात 2 मई को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्साह डोली केदारधाम के लिए प्रस्थान करेगी।

वीओ। महाशिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में भव्य धार्मिक आयोजन हुआ सैकड़ों शिव भक्तों के बीच बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष कर्मचारी स्थानीय विधायक हक हकूक धारी वेदपाटी व रावल महाराज के दिशा निर्देशन में आज पंचांग पूजा संपन्न हुई पूजा के पश्चात केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग महाराज ने भगवान के ग्रीष्म काल में कपाट खोलने की तिथियां तय की गई।1 मई को भगवान के क्षेत्रपाल भैरवनाथ की ओमकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बृहद पूजा संपन्न होगी व इसी दिन भैरवनाथ केदार पुरी के लिए रवाना होंगे।

2 मई को भगवान की चल विग्रह डोली उखीमठ मंदिर से चलते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी रात्रि विश्राम के पश्चात डोली 3 मई को फाटा रात्रि विश्राम करेगी 4 मई को डोली रात्रि विश्राम के लिए गौरा माई मंदिर गौरीकुंड पहुंचेगी वह 5 मई को भगवान की चल विग्रह डोली केदार पूरी पहुंचेगी यहां रात्रि विश्राम के पश्चात 5 मई को प्रातः 6:25 पर विधि विधान के साथ भगवान केदारनाथ के कपाट ग्रीष्म काल में आम भक्तों के दर्शनार्थ अगले 6 माह के लिए खोल दिए जाएंगे। 

महाशिवरात्रि पर्व पर आज ओमकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग महाराज केदारनाथ के विधायक मनोज रावत बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय के साथ ही स्थानीय हक हकूक धारी व भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे ।


No comments: