Char dham yatra
 

Breaking News

Thursday, 23 December 2021

थराली के डुग्री-रूईसाण में भालुओं का आतंक, एक युवक और महिला पर फिर भालू का हमला

 


थराली के डुग्री-रूईसाण में भालुओं का आतंक, एक युवक और महिला पर फिर भालू का हमला


-नवीन चंदोला/केदारखण्ड एक्सप्रेस

थराली। चमोली जनपद के थराली विकास खण्ड के डुग्री-रूईसाण में भालुओं की दहशत फैली हुई है। आज फिर से रुईसाण में भालूओं ने एक युवक और एक महिला पर  हमला कर लहूलुहान कर दिया। जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार रुईसाण निवासी विजय सिंह पुत्र हीरा सिंह पर उसके घर के पास ही भालू ने अचानक हमला कर दिया तो इसी गांव में रह रही नेपाली मूल की एक महिला नंदी देवी पर भी उसी समय दूसरे भालू ने हमला कर घायल कर दिया। परिजनों और ग्रामीणों ने घायलों को थराली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उपचार के लिए पहुंचाया। जहां उनका इलाज चल रहा है।


थराली विकास खंड के ग्राम पंचायत डुंग्री,रुईसाण में भालुओं का लोगों पर हमला थमने का नाम नहीं ले रहा है परंतु लगता है इस पर भी शासन-प्रशासन व वन महकमा अभी भी चैन की बांसुरी बजाने में मसगूल हैं।पिछले दिनों से जनपद चमोली के विभिन्न विकासखंडों में भालुओं ने लोगों पर लगातार हमला करके आतंक फैला रखी है।लोग बड़ी संख्या में लगातार जख्मी होकर जानें बचा रहे हैं परन्तु शासन-प्रशासन व वन विभाग ने जाने किन अनहोनियों का इंतजार कर रहे हैं।

अकेले विकास खंड थराली के रुईसाण ग्राम पंचायत में पिछले दिनों में छः सात लोगों पर भालुओं ने हमला कर बुरी तरह घायल किया है। जिनमें दो लोगों लखपत राम और गुदाली राम का अभी भी अलग अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।लखपत राम का इलाज ऋषिकेश में एम्स में चल रहा है। इन लगातार भालुओं के हमलों से यहां के क्षेत्र वासियों ने शासन प्रशासन,वन महकमे से बार बार गुहार लगाई कि इन हिंसक भालुओं को मारने की अनुमति ली जाये या इनको पकड़कर दूसरी जगहों पर ले जाया जाए। परंतु लगातार बारदातों को अंजाम दे रहे भालुओं के आतंक से सभी जिम्मेदार स्स्थानों ने मौन धारण कर रखा है। जबकि इसी गांव में यह भालुओं की हमले की लगातार छठवीं घटना है 

क्षेत्र पंचायत सदस्य दिगंबर देवराडी,सुनील रावत व स्थानीय लोग बताते हैं कि यहां भालुओं के झुंड लगातार अलग अलग जगहों पर दिखाई दे रहे हैं जिस कारण चारों ओर दहशत फैली हुई है। कहते हैं कि शासन-प्रशासन और वन महकमे के इसी मौन धारण के कारण आज फिर से रुईसाण में भालूओं ने  विजय सिंह व इसी गांव में रह रही नेपाली मूल की महिला नंदी देवी पर हमला कर घायल कर दिया।

No comments: