Breaking News

Friday, 10 December 2021

कर्णप्रयाग में 14 को लगेगा बहुउद्देशीय शिविर

 कर्णप्रयाग में 14 को लगेगा बहुउद्देशीय शिविर

कर्णप्रयागआगामी 14 दिसंबर को विकासखंड कर्णप्रयाग में समाज कल्याण विभाग के तत्वधान में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर जहाँ मानसिक दिव्यांगों के दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाएं जायेंगे वही मानसिक रोग के डॉक्टर भी उक्त शिविर में प्रतिभाग करेंगे। 

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में मुख्यता मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के दिव्यांग का प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे साथ ही नेत्र रोग एवं अस्ति रोग विशेषज्ञ भी उपस्थित रहेंगे। इस बार शिविर में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ऑर्थोपेडिक हैंडिकैप्ड देहरादून द्वारा भी प्रतिभाग किया जा रहा है जिनके द्वारा ऐसे लोगों को जिनके हाथ एवं पैर कटे हुए हैं एक पैर छोटा है अथवा ऐसे बच्चे जो पोलियो ग्रस्त हैं व उनके हाथ पैर टेढ़े हैं उनको भी कृत्रिम अंग का माप लेकर कृत्रिम अंग लगाए जाएंगे।

 दिव्यांगों के विशेष दिव्यांग पहचान पत्र भी शिविर के माध्यम से बनाए जाएंगे। कृत्रिम अंग लगाए जाने के लिए समस्त दिव्यांग जन अपने साथ दिव्यांग का प्रमाण पत्र तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ एवं ₹15000 से कम का मासिक आय प्रमाण पत्र जो कि अगर संभव हो तो ग्राम प्रधान भी निर्गत कर सकते हैं लेकर अवश्य शिविर में आए। शिविर का आयोजन राजकीय इंटर कॉलेज कर्णप्रयाग किया जायेगा।

No comments: