Breaking News


 

Thursday, 11 November 2021

शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया करवाने को मांग को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी थराली का घेराव


शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया करवाने को मांग को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी थराली का घेराव

-नवीन चंदोला/केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

थराली। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज थराली की 10 एवं 12वीं की छात्राओं ने कालेज में शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी थराली का घेराव किया और मांगें पूरी न होने पर धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी।

गुरुवार को अचानक जीजीआईसी थराली की छात्राओं ने खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पहुंच कर उनका घैराव शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने बीईओं से जीजीआईसी थराली में एनसीसी खोले जाने की मांग करते हुए कहा कि उनके द्वारा पूर्व में ही कालेज प्रशासन एवं प्रबंधन से इस मांग को किया गया हैं किन्तु उसके द्वारा इस पर कोई भी खास रुचि अब तक नहीं दिखाई गईं हैं। इसके अलावा छात्राओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि शैक्षणिक सुविधाओं के नाम पर न तो यहां पर खेल मैदान ही हैं। और न ही साफ सफाई की बेहतरीन व्यवस्था ही है। छात्राओं ने कहा कि उनके लिए कालेज में उचित शौचालय की व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

छात्राओं ने स्कूल प्रशासन पर आरोप जड़ते हुए कहा कि विज्ञान वर्ग की छात्राओं को कालेज की लैबों में प्रेक्टिकल कराना तो दूर की बात रही आज तक छात्राओं को प्रयोगशाला तक नही दिखाई गईं हैं।उनका आरोप हैं कि प्रयोगशालाओं में प्रेक्टिकल के सामानों के बजाय मिड डे मील की सामग्री रखी गई हैं। कालेज में आज भी गणितए अंग्रेजी जैसे महत्वपूर्ण विषयों के अध्यापक न होने से उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है।छात्राओं ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि उनकी समस्याओं एवं शिकायत का यथाशीघ्र समाधान नही किए जाने की दशा में मजबूरन उन्हें धरना प्रदर्शन जैसे कदम उठाने पड़ सकतें हैं। इसके साथ ही वें अगले वर्ष से इस कालेज से नाम कटवाकर राइका थराली सहित अन्य कालेजों में प्रवेश लेने पर मजबूर होंगे।इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी थराली अतुल सेमवाल ने कहा कि उनके द्वारा खुद कालेज का निरीक्षण किया जाएगा और सम्बंधित कमियों को दूर कर शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए प्रधानाचार्य को निर्देश दिए जाएंगे।

वही इस संबंध में बालिका इंटर कॉलेज की प्रभारी प्रधानाचार्या रेखा बडवाल का कहा हैं कि कोविड 19 के चलते छात्राओं की व्यायाम की कक्षा सुचारू नहीं कराई जा सकती है। और लैब के लिए कक्षों की कमी के चलते छात्राओं की प्रयोगात्मक विषय प्रभावित हो रहे हैं। जिन के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इस मौके पर कालेज की कई छात्राएं मौजूद थी।

No comments: