Breaking News


 

Saturday, 20 November 2021

सावधान : साइबर ठगों के निशाने पर अब आपका व्हाट्सएप एकाउंट


सावधान : साइबर ठगों के निशाने पर अब आपका व्हाट्सएप एकाउंट 


सोनिया मिश्रा/केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

कर्णप्रयाग।  साइबर ठगों द्वारा अब तक धोखे से  एटीएम नंबरों की जानकारी लेकर पैसे लूटने की वारदातें आपने अक्सर सुनी होगी लेकिन अब उनके निशाने पर आपका व्हाट्सएप एकाउंट है। जी हाँ ताजा मामला कर्णप्रयाग से सामने आया है जहाँ एक अज्ञात शख्स ने यहाँ के एक व्यक्ति के व्हाट्सएप एकाउंट को हैक कर उसे अपने कब्जे में ले लिया और उसके बाद उससे अश्लील मैसेज भेजने लगे। 

दरअसल  सुभाष नगर कर्णप्रयाग निवासी पंकज सेठवाल को व्हाट्सएप पर बीते 15 नवम्बर को  एक  लिंक आया था। पंकज ने जैसे ही उस लिंक को ओपन किया तो वैसे पंकज के मोबाइल फोन में एक एप डाउनलोड हो गया। एप के डाउनलोड होने के बाद  पता चला कि वह लिंक कौन बनेगा करोड़पति की ओर से है जिसका फर्जी होने का अंदेशा था जिसे पंकज ने  डिलीट किया। किन्तु  काफी घंटे बाद पता चला कि पंकज  का पूरा व्हाट्सएप एकाउंट स्कैन हो चुका था। 

दरअसल साइबर ठगों ने पंकज के व्हाट्सएप एकाउंट को अपने कब्जे में लेकर उससे कई अन्य  ग्रुप बनाकर अश्लील सामग्री प्रेषित की। पंकज के नाम से अश्लील संदेशों का व्यापक प्रचार किया गया। जब पंकज के जानने वालों ने पंकज को इस बात की जानकारी दी कि आपके नम्बर से अश्लील मैसेज भेजे जा रहे तो पंकज हैरान हो गया। 

इसके बाद  पंकज ने 15 नवम्बर को शाम 6 बजे कर्णप्रयाग कोतवाली में इसकी लिखित शिकायत दर्ज की गई। हालांकि साइबर ठगों ने बैंक खाते और आधार कार्ड की भी जानकारी मागी थी किन्तु बैंक खातों से कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है।

अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपराधियों के मनसूबे कितने खतरनाक है। आप भी किसी भी प्रकार के अज्ञात मेसेज, लिंक आदि को ओपन न करें। अन्यथा आप भी हो सकते हैं साइबर आपराधियों के निशाने पर।

No comments: