Breaking News

Wednesday, 6 October 2021

नाबालिग से प्रेम प्रसंग पड़ा भारी, पुलिस ने लगाई पोक्सो और अपहरण की धाराएं



नाबालिग से प्रेम प्रसंग पड़ा भारी, पुलिस ने लगाई पोक्सो और अपहरण की धाराएं

संदीप बर्त्वाल/केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

पोखरी। विकासखंड नागनाथ पोखरी के एक युवक को नाबालिक से प्रेम प्रसंग करना भारी पड़ा है। लड़की के घर से युवक के साथ हैदराबाद बेंगलुरु जाने के बाद अब पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया है और युवक पर पोक्सो अपहरण सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है जबकि गौर करने वाली बात यहां यह भी है की लड़की की पहले सगाई हो चुकी है। अब पूरे मामले में पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध लग रही है क्योंकि जब पूरा मामला प्रेम प्रसंग का था तो पुलिस ने इसेेे अपहरण का रूप आखिर क्यों दिया? 

गौरतलब है कि जनपद चमोली के  थाना  पोखरी क्षेत्रान्तर्गत सूरज पुत्र दिल्लू लाल निवासी, ग्राम वल्ली थाना पोखरी  पिछले 3 वर्षों से एक नाबालिक लड़की के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था। सूत्रों के अनुसार पिछले महिने   16 सितंबर को नाबालिक लड़की अपने घर से ऋषिकेश चली गई जबकि ऋषिकेश में उसका प्रेमी सूरज उसे वहां से हैदराबाद बेंगलुरु ले गया। जबकि बताया यह भी जा रहा है तीन नाबालिक लड़की की सगाई भी हो चुकी है। 

किधर परिजनों ने पोखरी थाने में नाबालिक लड़की की गुमशुदगी दर्ज करवाई जिसके बाद पोखरी पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुट गई। पुलिस द्वारा परिजनों और नाबालिक लड़की का फोन सर्विलांस पर लगाया हुआ था और कुछ रोज पूर्व नाबालिक लड़की ने अपने माता पिता को जब फोन किया तो पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए हैं लड़की को तुरंत बरामद किया गया हालांकि लोगों का कहना है कि  पुलिस द्वारा इस पूरे मामले को प्रेम प्रसंग से हटाकर अपहरण का रूप दिया गया है। 

पुलिस द्वारा जारी किया गया प्रेस नोट में क्या कुछ लिखा है आप नीचे पड़ सकते हैं-

नाबालिग के अपहरण के सम्बन्ध में थाना पोखरी पर पंजीकृत मु0अ0सं0 -16/2021 धारा 363 भा0द0वि0 बनाम सूरज पुत्र दिल्लू लाल निवासी, ग्राम वल्ली थाना पोखरी, जनपद चमोली, जिसकी विवेचना म0उ0नि0 मीनाक्षी बिष्ट द्वारा की जा रही है पोखरी पुलिस लगातार पिछले कई दिनों से नाबालिक की तत्काल बरामदगी/वांछित अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु  थानाध्यक्ष पोखरी श्री मनोहर भण्डारी के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया, गठित टीम व सर्विलांस शाखा के अथक प्रयासों के फलस्वरूप दिनांक 04/10/2021 को गुमशुदा/अपह्ता नाबालिग किशोरी को अभियुक्त सूरज पुत्र दिल्लू लाल निवासी, ग्राम वल्ली थाना पोखरी, जनपद चमोली के कब्जे से जनपद हरिद्वार रेलवे स्टेशन के बाहर से सकुशल बरामद किया गया एवं अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया, बरामद नाबालिग किशोरी द्वारा दिये गये बयानों के आधार पर अभियुक्त सूरज के विरुद्ध मुकदमा उपरोक्त में धारा 366(A)/376 भा0द0वि व 3/4 पोक्सो अधि0 की बढोतरी की गयी। अभियुक्त को आज दिनांक 05/10/2021 को माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।

पुलिस  टीम में म0उ0नि0 मीनाक्षी बिष्ट,का0 माहेश्वर, का0 तारा सिंह, का0 अंकित पोखरियाल(सर्विलांस सैल),  का0 विपिन रावत(सर्विलांस सैल) आदि पुलिसकर्मी मौजूद थे।

दरअसल पूरा मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है और दोनों में दोनों के बीच पिछले 3 वर्षों से प्रेम प्रसंग चल रहा था बताया जा रहा है कि कुछ महीने पूर्व नाबालिक लड़की की सगाई भी हो चुकी है और सगाई के दिन प्रेमी के साथ नाबालिक लड़की पक्ष वालों ने खूब मार पिटाई भी की थी। बाहर हाल पुलिस ने नाबालिग के अपहरण के जुर्म में अपहरण और पोक्सो सहित विभिन्न धाराओं में युवा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर दिया है और उसे न्यायालय में पेश कर जेल भेजने की तैयारी की जा रही है। बाहर हाल पुलिस को पूरे मामले में साक्ष्यों तथ्यों के आधार पर जांच कर निष्पक्ष कार्रवाई करनी चाहिए ताकि लोगों को पुलिस पर भरोसा रहे।