Breaking News

Tuesday, 7 September 2021

एसबीआई ने 12 रूपये सालाना बीमा के दो लाख रूपये दिये मृतक की पत्नी को

 


एसबीआई ने 12 रूपये सालाना बीमा के दो लाख रूपये दिये मृतक की पत्नी को 


-अनसूया प्रसाद मलासी/केदारखण्ड एक्सप्रेस

अगस्त्यमुनि। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत ₹12 सालाना किस्त देना आसान लगता है, मगर दुर्भाग्यवश किसी की मृत्यु हो जाए और उसके परिवार को सहारे की सख्त जरूरत हो तो इस बीमा की एवज में मिलने वाली दो लाख की रकम बहुत बड़े मायने रखती है। अगस्त्यमुनि विकासखंड के जाबरी चंद्रापुरी क्षेत्र में ऐसे ही एक मामला प्रकाश में आया है। भारतीय स्टेट बैंक चंद्रापुरी के प्रबंधक विप्रजी रस्तोगी ने मृतक की पत्नी को 2 लाख का चेक दिया तो वह अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाई। क्योंकि उसे पता था या दो लाख की रकम उसके जीवन में बहुत बड़े मायने रखती है। उसके बच्चों का भरण- पोषण हो सकता है। उनका जीवन संवर सकता है।

क्यूँजा घाटी के जाबरी गाँव निवासी अवतार सिंह राणा जीप चला कर अपने परिवार का पेट भरते थे। बीते वर्ष 30 सितंबर को दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। मृतक अवतार सिंह राणा की पत्नी सविता राणा खेती-बाड़ी कर अपना गुजर-बसर करती है। वे अपने पीछे पत्नी, दो बेटी और एक बेटा को रोता-बिलखता छोड़ गये हैं।

एसबीआई के प्रबंधक विप्रजी रस्तोगी ने बताया कि 3 वर्ष पूर्व अवतार सिंह ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा सुरक्षा कवच लिया था। इस हिसाब से मात्र ₹12 प्रति वर्ष उनके खाते से कट जाते थे। जब उन्हें इस दुर्घटना की सूचना मिली तो उन्होंने उनके परिवार को सुरक्षा कवच के रूप में श्रीमती सविता राणा को बैंक में बुलाकर दो लाख का चैक सौंप दिया।  एसबीआई चंद्रापुरी के प्रबंधक विप्रजी रस्तोगी ने कहा कि लोगों को बीमा सुरक्षा योजना की जानकारी होनी बहुत जरूरी है।