Breaking News

Saturday, 7 August 2021

सिनाऊं पेयजल योजना से होगी अब पोखरी में जलापूर्ति


 सिनाऊं पेयजल योजना से होगी अब पोखरी में जलापूर्ति

संदीप बर्त्वाल/केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज

संदीप बर्त्वाल/केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज

पोखरी। चमोली जनपद के दूरस्थ विकासखण्ड पोखरी के करीब 7 गांव सहित पोखरी नगर में पोखरी पुनर्गठन पेयजल योजना के क्षतिग्रस्त होने से बीते 15 दिनों से पेयजल आपूर्ति बाधित है जिससे लोग बूंद-बूंद पानी के लिए मौहताज हो रखे हैं। लोग मीलों दूर प्राकृतिक जल स्रोतों से पीठ और सिर पर पानी ढोने को विवश हैं। 

आपको बताते चले कि पोखरी पुनर्गठन पेजलय योजना पोखरी से करीब 12 किमी दूर सलना घट गदेरे में क्षतिग्रस्त हो रखी है। पेयजल लाइन को ठीक करने के लिए जल संस्थान पोखरी द्वारा पूरी मेटियल मौके पर पहुँचाया गया है किन्तु खड़ी चट्टान और बार बार इस स्थान पर पहाड़ी टूटने के कारण योजना को ठीक करना आसान नहीं है। ऐसे में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर डांडा स्रोत से पोखरी-गुनियाला सिनाऊं पेयजल योजना को आरम्भ कर दिया गया है जिससे जलापूर्ति उपलबध करवाई जा रही है। 

जल संस्थान के सहायक अभियंता जगदीश पंवार ने बताया कि हाल फिलहाल पोखरी पुनर्गठन पेयजल योजना को आरम्भ करना संभव नहीं है ऐसे में दो वर्षों से बंद पड़ी सिनाऊं पेयजल योजना को आरम्भ कर दिया गया है। जिसे पोखरी पुनर्गठन के बंद होने से पेयजल से वंचित गांवों व शहर में आज ही  आज ही पानी की सप्लाई आरम्भ हो जायेगी। उन्होंने कहा पिछले तीन दिन से जल संस्थान के कर्मचारी लगातार कड़ी मेहनत कर इस योजना को ठीक कर रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज ही लोगों को पानी आपूर्ति बहाल हो जायेगी।