Breaking News

Thursday, 8 July 2021

3 हजार की आबादी को मीलों की दौड़ लगाने के बाद भी नहीं मिलती स्वास्थ्य सुविधायें, क्षेत्र पंचायत सदस्य ने स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने की मांग की

विजया देवी

3 हजार की आबादी को मीलों की दौड़ लगाने के बाद भी नहीं मिलती स्वास्थ्य सुविधायें, क्षेत्र पंचायत सदस्य ने स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने की मांग की

नवीन चंदोला/केदारखंड एक्सप्रेस

थराली। विकासखण्ड थराली के अन्तर्गत चैण्डा वार्ड के अन्तर्गत 7 गाँवों के करीब 3 हजार से भी अधिक आबादी को बुखार की गोली के लिए भी 9 से 10 किमी की दौड़ स्वास्थ्य केन्द्र थराली के लिए लगानी पड़ती है लेकिन यहाँ भी उन्हें बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पाती है जिस कारण बीमारों और तीमरदारों को भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। 

चैण्डा वार्ड की क्षेत्र पंचायत सदस्य विजय बुटोला ने जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र सौंपकर यहाँ स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने की मांग की है। उन्होंने कहा की बीमार गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गो को स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए मीलों दूर जाना पड़ता है जिससे उनका जीवन दांव पर लगा रहता है। ऐसे में 7 गाँवों के तीन हजार से अधिक आबादी वाले चैण्डा वार्ड में एक एएनएम सेंटर व उप स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना की जानी अत्यंत आवश्यक है। 

इसके साथ ही उन्होंने जिलाधिकारी को सौंपे ज्ञापन में कहा कि थराली और देवाल का मुख्य स्वास्थ्य केन्द्र में आज भी एक्सरे और अल्ट्रासाउड़ मशीने न होने के कारण गर्भवती और हड्डी रोग संबंधित रोगियों को 70 किमी. रूद्रप्रयाग एवं 50 किमी. दूर बागेश्वर जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। क्षेत्र पंचायत सदस्य विजया बुटोला ने जिलाधिकारी से आग्रह किया कि आप एक महिला जिलाधिकारी होने के नाते महिलाओं की इस विकट परिस्थतियों को समझते हुए यहां उक्त सेवाओं को तुरंत आरम्भ करेंगे। 

इसके अलावा उन्होंने क्षेत्र में सौर ऊर्जा की स्ट्रीट लाईटें लगवाने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र जंगली बाहुल्य है और यहां अक्सर जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है किन्तु क्षेत्र में स्ट्रीट लाईटे न लगी होने के कारण अंधेरे में आम लोगों को भारी खतरा बना रहता है जिस करण हर समय लोग भय के साये में रहते हैं।