Breaking News

Wednesday, 30 June 2021

Chamoli में सुधर रही कोरोना की स्थिति, पूरे जिले में 103 मामले एक्टिव

 


Chamoli  में सुधर रही कोरोना की स्थिति, पूरे जिले में 103 मामले एक्टिव


सोनिया मिश्रा/ केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़ 

चमोली। जिले में कोरोना संक्रमण दर में गिरावट लगातार जारी है। कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब संक्रमित मामलों की सख्ंया रोजाना सिमट रही है। पिछले चैबीस घंटो में कोरोना संक्रमण के 3 नए मामले सामने आए, जबकि 5 मरीज स्वस्थ्य होने के बाद सक्रिय मामले घटकर 103 रह गए। जिले में कुल 12059 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 99.14 प्रतिशत लोग ठीक हो गए है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्टिंग भी लगातार जारी है। बुधवार को जिले से 976 सैंपल लिए गए।

 
कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सभी जरूरी कदम उठा रहे है। कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से तीसरी लहर की चेतावनी के मध्येनजर भी तैयारियां जोरो पर है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी नागरिकों को कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाते हुए भीडभाड से बचने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने, मास्क पहनने तथा कोविड सर्तकता नियमों का पूरी तरह से पालन करने को कहा है। आगाह किया कि कोविड के लक्षण छुपाए नही, लक्षण दिखने पर तुरंत सैंपलिंग करवाने के साथ ही उपचार शुरू करें। जिले में सभी केन्द्रों पर वैक्सीनेशन भी सुचारू ढंग से चल रहा है। जरूरत के अनुसार विशेष टीकाकरण शिविर भी आयोजित किए जा रहे है। जिले में 45 प्लस में 98.8 प्रतिशत तथा 18 प्लस आयुवर्ग में 35.2 प्रतिशत युवाओं का वैक्सीनेशन कर लिया गया है। होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है।
 
स्वास्थ्य टीमें गांव-गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 605 गांवों में जाकर 27887 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 4628, गैरसैंण बैरियर पर 3020 तथा ग्वालदम बैरियर पर 145 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड अस्पताल में अब 3 मरीज भर्ती है। जबकि 100 मरीजों का होम आइसोलेशन में उपचार चल रहा है।

जिले में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 14541 व्यक्तियों के विरूद्व कार्रवाई अमल में लाई गई है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों के माध्यम से भी जिले के सभी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर नियमित निगरानी रखी जा रही है।