Breaking News

Wednesday, 9 June 2021

बेहतरीन उदाहरण के रूप में विकसित किया जाय संसारी स्थित हार्टी टूरिज्म

 


बेहतरीन उदाहरण के रूप में विकसित किया जाय संसारी स्थित हार्टी टूरिज्म

डेस्क : केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़ 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने विकास खण्ड ऊखीमठ के अन्तर्गत स्थान ग्राम संसारी में उद्यान विभाग द्वारा तैयार हार्टी टूरिज्म का निरीक्षण किया। उद्यान विभाग द्वारा इस नर्सरी में विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधे व सब्जियों की नर्सरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर किसानों को इसका लाभ मिलेगा तथा उनकी आजीविका में वृद्धि भी होगी।



आजीविका के दृष्टिगत हार्टी टूरिज्म को महत्वपूर्ण बताते हुए जिलाधिकारी ने कहा की यहां पर और पाॅली हाउस विकसित किए जाएंगे। जिलाधिकारी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि यहां पर सभी आवश्यक सुविधाओं को लेकर पूर्व में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। आडू, संतरा आदि फलों सहित अन्य सब्जियों के दृष्टिगत कृषि की यहां पर बेहतर संभावनाएं हैं।

इस स्थान पर टूरिज्म को बढ़ावा दिये जाने के उद्देश्य से निर्माणाधीन होम-स्टे के कार्याें का भी निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग रुद्रप्रयाग को अवशेष कार्य शीघ्र पूर्ण करने एवं इस स्थान पर पुराने प्रवेश द्वार का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिये गये।

निरीक्षण के दौरान जनपद के प्रगतिशील किसानों को मुफ्त मंे पौध उपलब्ध कराने तथा पौधों की संख्याएवं बीजों की गुणवत्ता और बेहतर करने हेतु जिला उद्यान अधिकारी को  निर्देशित किया गया। साथ ही माॅडल टेªेनिंग सेंटर भी विकसित करने के निर्देश दिये गये।

क्या कहा जिला अधिकारी ने सुनिए-


निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी ऊखीमठ जीतेन्द्र वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी  योगेन्द्र सिंह चैधरी, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग श्रीपति डोभाल सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।