Breaking News

Thursday, 10 June 2021

हॉट मिक्स के तारकोल में फंसी तीन मवेशियां, जेसीबी मशीन से निकाला बाहर, पढ़िए पूरी खबर


हॉट मिक्स के तारकोल में फंसी तीन मवेशियां, जेसीबी मशीन से निकाला बाहर, पढ़िए पूरी खबर


-भूपेंद्र भण्डारी/केदारखण्ड एक्सप्रेस 

रुद्रप्रयाग। अगस्त्यमुनि ब्लॉक के क्यूंजा घाटी के किणजाणी गांव के पास खेत में चरने  गये  दो बैल व एक गाय यहां लगे हॉट मिक्स प्लाट के तारकोल में फँस गये, मवेशियों के मालिक द्वारा पहले स्वयं इन्हें तारकोल से निकालने की कोशिस की गई लेकिन भरसक प्रयास के बावजूद वे नाकाम रहे तो फिर यहा पूरा गांव इक्कठा हो गया। बाद में जेसीबी मशीन द्वारा मवेशियों को बहुमुश्किल निकाला गया। 

दरअसल पूरी घटना क्यूजा घाटी के किनजाणी गांव के अंतर्गत गोरता तोक की है जहाँ लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाये गये हॉट मिक्स प्लांट के तारकोल में  प्रदीप सिंह पुत्र बचन सिंह की एक  गाय व दो बैल फँस गये। पहले मवेशियों के स्वामी द्वारा खुद इन्हें बाहर निकालने का प्रयास किया गया लेकिन तारकोल में पूरी तरह से अंदर धंस चुके तीनों मवेशियों को वह बाहर निकालने में नाकाम रहे उसकी बाद जहां ग्रामीण इकट्ठा हो गए और गांव वालों के द्वारा भी मवेशियों को बाहर निकालने का भरसक प्रयास किया गया लेकिन उन्हें बाहर नहीं निकाल पाए। घंटों गुजर जाने के बाद जेसीबी मशीन की मदद से बाहर निकाला गया। ग्रामीणों का कहना है कि कुछ देर अगर मवेशी और यहां रहते तो वह दम तोड़ देती।

दरअसल  गांव में लगे इस हॉट मिक्स प्लांट को हटाने के लिए ग्रामीण लंबे समय से मांग कर रहे हैं  पहले हॉट मिक्स प्लांट  के काले धागे से जहां पूरे गांव में प्रदूषण हो रहा है वही  इससे  मवेशियों और छोटे बच्चों को भी भारी खतरा बना हुआ है।  लोक निर्माण विभाग की उदासीनता और लापरवाही के कारण यह हॉट मिक्स प्लांट ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है 

 देखिए वीडियो-



जिलापंचायत सदस्य सुमन सिंह नेगी ने घटना की घोर निंदा की व तत्काल जिलाधिकारी व अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ऊखीमठ से फोन पर वार्ता कर घटना की जानकारी दी गयी और तुरंत दोषी के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहा गया । ग्रामीणों ने इस घटना को लेकर बहुत आक्रोश बना है। सुमन नेगी ने कहा यदि जल्द से जल्द दोषियों के खिलाफ कार्यवाही न हुई तो आंदोनल किया जायेगा।