Breaking News

Wednesday, 23 June 2021

रुद्रप्रयाग में चोरी की घटना का खुलासा, दो गिरफ्तार एक पहुँच से बाहर


रुद्रप्रयाग में चोरी की घटना का  खुलासा, दो गिरफ्तार एक पहुँच से बाहर


भूपेंद्र भण्डारी/केदारखण्ड एक्सप्रेस 

रुद्रप्रयाग। बीते 20 जून  को रुद्रप्रयाग मुख्यालय के एक ज्वेलरी शॉप पर हुई चोरी का बुधिया कोतवाली पुलिस ने 3 दिन के अंदर खुलासा कर दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है जबकि एक अभियुक्त फरार चल रहा है। स्थानीय लोगों द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरे में चोरी की वारदात कैद हुई थी जिससे पुलिस को काफी हद तक मदद मिली है।

दरअसल रूद्रप्रयाग के व्यापार मंडल जिला संगठन मंत्री  राकेश वर्मा पुत्र  राम प्रसाद वर्मा निवासी मुख्य बाजार रुद्रप्रयाग द्वारा कोतवाली रुद्रप्रयाग में आकर शिकायत की गयी कि  19जून  की रात्रि को उनकी मुख्य बाजार रुद्रप्रयाग स्थित गणेश ज्वेलर्स दुकान का शटर तोड़कर दुकान के अंदर से न जाने किसके द्वारा गहने इत्यादि चोरी कर लिये गये हैं। 

आवेदक की शिकायत के आधार पर इस घटना के सम्बन्ध में तत्काल कोतवाली रुद्रप्रयाग अज्ञात के विरुद्ध  अभियोग पंजीकृत किया गया। मुख्य बाजार मे हुई चोरी की घटना पर पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग द्वारा पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग को तत्काल टीम का गठन कर घटना का अनावरण किये जाने के लिये  निर्देशित किया गया।

इसी क्रम में कोतवाली रुद्रप्रयाग के स्तर पर अलग-अलग टीमों का गठन कर कुछ टीम को जनपद से बाहर तथा कुछ टीम को जनपद के अन्दर सर्च पर लगा दिया गया। सर्विलांस व पूछताछ के आधार पर धरपकड़ किये जाने के लिये निर्देशित किया गया। इस सम्बन्ध में जनपद के अंदर भी सभी थाना क्षेत्रान्तर्गत सख्ती से वाहन एवं संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग इत्यादि प्रारम्भ की गई। 


कल (22 जून 2021) को कस्बा रुद्रप्रयाग में पी0डब्ल्यू0डी0 तिराहे के पास चेकिंग के दौरान एक बाइक पर सवार दो व्यक्तियों को प्रभारी निरीक्षक कुवर सिंह बिष्ट एवं वरिष्ठ उपनिरीक्षक विजेंद्र सिंह कुमाईं द्वारा चेक किया गया। नाम पता पूछने पर उनके द्वारा अपना नाम गुलशेर एवं फरमान बताया गया इनकी हरकतें कुछ संदिग्ध सी प्रतीत होने पर इनको कोतवाली लाकर और सख्ती से पूछताछ करने पर इनके द्वारा बताया गया कि इन दोनों व इनका एक अन्य साथी फारुख जो 19-20 जून की रात्रि को गोपेश्वर चमोली से रुद्रप्रयाग आया था तथा रात्रि में उनके द्वारा ट्रक नंबर यूके 17 सीए 3098 को रुद्रप्रयाग बाजार में खड़ा कर ट्रक की रौड निकालकर ज्वेलर्स की दुकान का शटर तोड़कर दुकान में रखे गहने चुरा लिए थे। इसके पश्चात वे रात्रि में रुद्रप्रयाग से निकल गए परंतु रात्रि में नरकोटा के पास सड़क बंद होने के कारण वहां से वापस आकर तिलवाड़ा मयाली घनसाली रूट से हरिद्वार जाने के लिए निकले। 

मयाली एवं घनसाली के मध्य ट्रक खराब होने के कारण वे ट्रक को वहीं खड़ा करके सामान को ट्रक में ही छिपाकर चले गए थे और अब मोटरसाइकिल से सामान एवं ट्रक को लेने के लिए रुद्रप्रयाग आ रहे थे। 

इन दोनों अभियुक्त गणों की निशानदेही पर घनसाली मयाली रोड के बीच खड़े हुए ट्रक सहित इनके द्वारा चोरी किया गया सामान, गहने एवं शटर का ताला तोड़ने में प्रयुक्त की गयी लोहे की रौड़ को बरामद किया गया है।


अभियुक्तों द्वारा उपयोग में लायी गयी मोटरसाइकिल को भी मोटर अधिनियम के अन्तर्गत सीज किया गया है।


व्यापार मंडल रुद्रप्रयाग के जिलाध्यक्ष अंकुर खन्ना सहित  नगर अध्यक्ष चंद्र मोहन सेमवाल महावीर प्रसाद भट्ट, विक्रांत खन्ना, रिंकू वर्मा केशव नौटियाल, लक्ष्मण बिष्ट, सन्तोष रावत, कान्ता नौटियाल, गोपी राणा आदि  ने पुलिस की त्वरित कार्यवाही पर खुशी जताते हुए पुलिस टीम को बधाई दी


बरामदा माल का विवरण

बिछुए सफेद धातु के  205 जोड़े  

जसफेद धातु के बच्चों के 26 पेडेन्ट  

सफेद धातु के घुंघरुओं का पैकेट  

पीली धातु के 5 जोड़े कान चैन, 

02 पेडेन्ट गले के, 

05 मंगल सूत्र, 

09 नथ, 

01 जोड़ी पौंछी, 

04 गले का हार, 

10 गुलोबन्द एंव मिश्रित धातु के तीन कछुए हैंगशुई  

26 जोड़ी पॉजेब सफेद धातु की,   

15 जोड़े कान की बाली सफेद धातु की, 

10 बड़े पत्ते सफेद धातु के मूर्ति चित्रित, 

05 जोड़े कान के झाले पीली धातु के 

(उपरोक्त बरामदा माल की बाजार में कीमत लगभग 285000 के आसपास है।)

चोरी में बरामदा माल को शिकायतकर्ता द्वारा पहचान करना अपना होना बताया गया है।


गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

1-मो0 शमशेर (उम्र 23 वर्ष) पुत्र जुल्फिकार निवासी मोहल्ला डांडी, रामपुर चुंगी के पास, थाना गंगनहर जनपद हरिद्वार 


2-फरमान (उम्र 27 वर्ष) पुत्र शौकत निवासी डांडी मोहल्ला रामपुर चुंगी के पास, थाना गंगनहर जनपद हरिद्वार 


फरार/वांटेड अभियुक्त

1- मो0 फारुख पुत्र जगूं निवासी डांडी मोहल्ला रामपुर चुंगी के पास, जनपद हरिद्वार इसकी धरपकड़ हेतु जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस के स्तर से निरन्तर प्रयास जारी हैं।


गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।


गिरफ्तार करने पुलिस वाली टीम का विवरण

1 वरिष्ठ उपनिरीक्षक विजेंद्र सिंह कुमाईं (कोतवाली रुद्रप्रयाग)

2 उपनिरीक्षक कुलदीप सिंह (कोतवाली रुद्रप्रयाग)

3 उपनिरीक्षक राजीव चौहान (प्रभारी सर्विलांस सैल)

4 उपनिरीक्षक ललित मोहन भट्ट (चौकी प्रभारी घोलतीर)

5  आरक्षी धर्मवीर सिंह (कोतवाली रुद्रप्रयाग)

6 आरक्षी सुरेंद्र सिंह  (कोतवाली रुद्रप्रयाग)

7 आरक्षी देवेंद्र सिंह (कोतवाली रुद्रप्रयाग)