Breaking News

Tuesday, 15 June 2021

कांग्रेस में अन्तरकलह की मार झेल रहे समुन्त तिवाड़ी हुए आप के, कर्नल कोठियाल की मौजूदगी में ली सदस्यता


कांग्रेस में अन्तरकलह की मार झेल रहे समुन्त तिवाड़ी हुए आप के, कर्नल कोठियाल की मौजूदगी में ली सदस्यता


-कुलदीप राणा आजाद   

रूद्रप्रयाग। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही अब सियासी हलचलें भी तेज होने लगी है। राजनीतिक पार्टियो में जोड़-तोड़ की गणित शुरू हो गई है। केदारनाथ विधान सभा से कांग्रेस पार्टी के विधायक के दावेदार सुमंत तिवाड़ी लम्बे समय से खामोश नजर आ रहे थे जिस कारण उनके कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कयास लगाये जा रहे थे। आज सुमंत तिवाड़ी ने इन सभी कयासबाजियों पर तब विराम लगा दिया जब उन्होंने आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण  कर आप का दामन थामा। जनपद रूद्रप्रयाग में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन तिवाड़ी ने आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया है। कांग्रेस पार्टी में लंबे समय से अंतरकालह की मार झेल रहे सुमन्त तिवाड़ी को देहरादून में आप पार्टी के कर्नल कोठियाल और उत्तराखण्ड प्रभारी दिनेश मोहनिया ने सदस्यता दी। 

सदस्यता लेने के बाद सुमन्त तिवाड़ी ने कहा कि कांग्रेस में युवाओं की भारी उपेक्षा की जा रही थी। कांग्रेस पार्टी के लिए जी जान से समर्पित युवाओं की अनदेखी की जा रही थी। जबकि कांग्रेस अंतरिक द्वद से पूरी पार्टी में बिखराव की स्थिति बनी हुई हैं। उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी का विजन स्वास्थ्य शिक्षा की स्थिति को बेहतर करने रहा है जिसकी पहाड़ों में सख्त आवश्यकता है। यही वजह है कि आम आदमी का दामन थामा है। 

दरअसल सुमंत तिवाड़ी 1998 छात्र जीवन से ही कांग्रेस पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं जबकि वे पार्टी में कई अहम पदों की जिम्मेदारी भी सम्भाल चुके हैं। पिछले 2017 के विधान सभा चुनावों में भी केदारनाथ विधान सभा से सुमन्त तिवाड़ी द्वारा विधायक के टिकट की दावेदारी की थी लेकिन टिकट न मिलने से वे पार्टी से नाराज चल रहे थे। जबकि कांग्रेस पार्टी में अन्तरिक कलह के कारण भारी गुटबाजी भी समय समय पर उजागर हुई हैं। 2017 में कांग्रेस पार्टी द्वारा नये चेहरे के रूप में विधायक का टिकट मनोज रावत को दिया गया और उन्होंने केदारनाथ विधान सभा से जीत भी दर्ज की। ऐसे में लाजिमी है कि इस बार भी कांग्रेस द्वारा मनोज रावत को ही टिकट दिया जायेगा। ऐसे में सुमंत तिवाड़ी को कांग्रेस में अपना भविष्य फिलहाल सुरक्षित नहीं लग रहा था।

सुमन्त विवाड़ी ने आम आदमी पार्टी का दामन थामने का निर्णय लिया। सुमन्त तिवाड़ी की युवाओं में अच्छी पकड़ है जबकि उनके साथ युवाओं की एक बड़ी टीम भी है। वर्तमान में वे रूद्रप्रयाग से जिला पंचायत उपाध्यक्ष के पद हैं और लगातार क्षेत्र में भ्रमण करने के साथ साथ लोगों की समस्याओं के निराकरण में लगे रहते हैं। 

आने वाले 2022 में विधान सभा चुनाव है अब जबकि विधान सभा चुनावों को बेहद कम समय रह गया है ऐसे में कांग्रेसी पृष्टभूमि से सुमन्त विवाड़ी के आम आदमी पार्टी में शामिल होने से कांग्रेस को ही वोटो का नुकसान हो सकता है। बहरहाल कांग्रेस को यहाँ बड़ा झटका लगा है।