Breaking News

Monday, 7 June 2021

चमोली : कोरोना को हराकर अब तक 92.06 प्रतिशत लोग हुए हैं ठीक

चमोली : कोरोना को हराकर अब तक 92.06 प्रतिशत लोग हुए हैं ठीक

जोशीमठ के अन्तर्गत सिंघधार खडधार तोक, हनुमानचट्टी, श्रेणी पल्ली चक लाता तथा जेपी कंपनी लामबगड एरिया कन्टेनमें जोन से मुक्त

 -सन्दीप बर्त्वाल/केदारखण्ड एक्सप्रेस 

चमोली। जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। कोरोना को हराकर अब तक 92.06 प्रतिशत लोग ठीक हो गए है। पिछले 24 घंटो में 486 मरीज स्वस्थ्य होने के बाद जिले में सक्रिय मामले घटकर 941 रह गए। सोमवार को कोरोना संक्रमण के 22 मामले सामने आए। जिले में अभी तक कुल 11858 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 10667 लोग स्वस्थ हो गए है।
 
स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन कोविड को लेकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में जुटा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के मार्गनिर्देशन में जनपद में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिए आइवरमेक्टिन वितरण कार्य भी जारी है। बीएलओ के माध्यम से अभी तक 60 प्रतिशत से अधिक लोगों को घर-घर जाकर आइवरमेक्टिन वितरण किया जा चुका है। वही जिले में वैक्सीनेशन भी सुनियोजित ढंग से चल रहा है। जिलाधिकारी ने सभी नागरिको से भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क पहनने तथा गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील की है। आगाह किया कि संक्रमण कम जरूर हुआ है लेकिन कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नही हुआ है।
 
वही सोमवार को जिले से 1231 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। कोविड की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य टीमें सुदूरवर्ती गांव क्षेत्रों तक कोरोना जांच में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 480 गांवों में जाकर 25330 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 3075, गैरसैंण बैरियर पर 1491 तथा ग्वालदम बैरियर पर 138 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड सेंटर में 17 मरीजों भर्ती है। इसके अलावा 924 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है। कोविड कफ्र्यू के दौरान असहाय, बुजुर्ग, बीमार, गर्भवती महिलाओं व रोजमर्रा के कार्यो से जीविकोपार्जन करने वाले व्यक्तियों को खाद्यान्न का संकट न हो इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रान्तर्गत ऐसे नागरिकों को खद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दे रखे है।
 
तहसील जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत सिंघधार के खडधार तोक, हनुमानचट्टी, श्रेणी पल्ली चक लाता तथा जेपी कंपनी लामबगड एरिया में सभी मरीजों के स्वस्थ होने पर इन गांव/क्षेत्रों को आज कन्टेनमेंट जोन से मुक्त किया गया। जिले में अब मात्र तीन स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन रह गए है। कन्टेनमेंट एरिया में दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, सेनेटाइजेशन एवं अन्य संबधित कार्यो की एसडीएम स्वयं माॅनिटरिंग कर रहे है। जिले में कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद भी जिला प्रशासन कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने में जुटा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 10889 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।