Breaking News

Sunday, 2 May 2021

ब्रेकिंग न्यूज रूद्रप्रयाग: जिलाधिकारी ने लगाया जनपद में कफ्र्यू, जानिये कहाँ और किसे रहेगी छूट





ब्रेकिंग न्यूज रूद्रप्रयाग: जिलाधिकारी ने लगाया जनपद में कफ्र्यू, जानिये कहाँ और किसे रहेगी छूट


भूपेंद्र भण्डारी/ केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज

रूद्रप्रयाग। लगातार कोरोना संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने 3 दिन का कफ्र्यू लगाया है। जिलाधिकारी ने अपने आदेश में कहा है कि 3 मई से 6 मई तक प्रातः 6 बजे तक जनपद रूद्रप्रयाग के नगरीय/ग्रामीण क्षेत्र यथा रूद्रप्रयाग नगर पालिका का सम्पूर्ण क्षेत्र, तिलवाड़ा, सुमाड़ी, मयाली, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी, उखीमठ में पूर्णतः कोरोना कफ्र्यू रहेगा। इसके अतिरिक्त संबंधित उप जिलाधिकारी यदि आवश्यक समझे तो भीड़-भाड़ वाले कस्बों व बाजारों में अवश्यकता अनुसार कफ्र्यू लगाने के लिए स्वतंत्र हैं। इस दौरान निजी वाहनों का आवागमन भी पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। 


किसे रहेगी छूट, क्या रहेगा खुला

- फल, सब्जी की दुकानें, डेरी, बेकरी, मीट-मछली की दुकानें, राशन/पर्चून की दुकानें, सरकारी सस्ता गल्ले की दुकाने तथा पशुचारा की दुकाने दोपहर 1 बजे तक ही खुली रहेगी। 

- चिकित्सालयों तथा मेडिकल स्टोर की दुकानों का 24 घंटा खोलने की छूट। 

- पेट्रोल पंप व गैस आपूर्ति पूरे समय खुली रहेगी। 

-आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों तथा सरकारी वाहनों को केवल ड्यूटी के लिए आवागमन में छूट होगी। 

- हवाई जहाज, ट्रेन तथा बस से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को आवागमन में छूट रहेगी। 

-विवाह से संबंधित समारोहों में प्रवेश करने के लिये बैंकेट हाॅल/सामुदायिक हाॅल और विवाह समारोह से संबंधित व्यक्तियों/वाहनों की आवाजाही हेतु प्रतिबंधों के साथ छूट रहेगी। समारोह स्थल पर 20 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकेंगे। 

-सार्वजनिक हित के निर्माण कार्य गतिमान रहेंगे तथा इनसे जुड़े हुए कार्मिक एवं मजदूरों तथा निर्माण सामग्री के वाहनों के आवागमन में छूट रहेगी। 

-औद्योगिक इकाइयों तथा इनके वाहनों एवं कर्मियों को आने जाने को छूट होगी। जिन होटल/रेस्टाॅरेन्ट द्वारा खाने की होम डिलिवरी की जाती है, उन्हें खाने की डिलिवरी किये जाने की अनुमति प्रदान की जाती है। किन्तु ऐसे होटल/रेस्टोरेंन्ट में यात्रियों को बैठाकर खाना खिलाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। 

-जनपद में शवयात्रा से संबंधित वाहनों को छूट रहेगी तथा अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग की शामिल हो सकेंगे। 

-केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार के अधीन समस्त शासकीय कार्यालय (आवश्यक सेवा के कार्यालयों को छोड़कर) बंन्द रहेंगे। 

-वास्तविक रूप से चिकित्सालय उपचार हेतु जाने वाले वाहनों के आवागमन में छूट रहेगी। 

-पोस्ट आॅफिस, बैंक यथा समय खुले रहेंगे। 

-दूरसंचार सेवायें, इंटरनेट सेवायें आवश्यक के अन्तर्गत होने के दृष्टिगत 24 घण्टे में आवागमन हेतु छूट प्रदान की जाती है। 

कोविड-19 संक्रमण के प्रसार के रोकने हेतु समय समय पर जारी भारत सरकार उत्तराखण्ड शासन तथा जिला प्रशासन के दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करना अनिवार्य होगा। उल्लघंन की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध 1997 सपठित भा0द0वि0 की धारा-188 तथा आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की सुसंगत धाराओं के अधीन विधिक कार्यवाही की जायेगी।