Breaking News

Thursday, 13 May 2021

अपने धाम के लिये रवाना हुई बाबा केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी उत्सव डोली


अपने धाम के लिये रवाना हुई बाबा केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी उत्सव डोली


डेस्क : केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़ 

रूद्रप्रयाग। उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर से आज बाबा केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली अपने धाम के लिए रवाना हो गयी है, कोविड़ काल होने के कारण इस बार भी बाबा की उत्सव डोली वाहन से ही धाम के लिए रवाना हुई, आज विश्वनाथ मंदिर समेत विभिन्न स्थानों पर उत्सव डोली की पूजा अर्चना व भक्तों को सोशल डिस्टेंन्स के साथ दर्शन देने के बाद रात्री प्रवास के लिए डोली गौरीकुण्ड पहुचेगी। जहां से डोली कल सुबह केदारनाथ के लिए रवाना होगी।

11 वे ज्योर्तिलिंग बाबा केदारनाथ के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ मैं कल रात्रि को बाबा केदारनाथ के क्षेत्रपाल भैरव नाथ की पूजा अर्चना के साथ ही कपाट खोलने की प्रक्रिया आरंभ हो गई थी आज प्रातः विधि-विधान और परंमपराओं के अनुसार बाबा केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी मूर्ति को डोली में बिठाकर केदारनाथ के लिए प्रस्थान किया। क्योंकि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है ऐसे में डोली को वाहन से रवाना किया। हालांकि जहां जहां डोली के पड़ाव है वहां पर पूजा अर्चना और सोशल डिस्टेंस के साथ भक्तों को दर्शन भी दिए गए। काशी विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में पूजा अर्चना के साथ ही भक्तों को दर्शन भी दिए। आज रात प्रवास के लिए भगवान केदारनाथ की डोली गौरी मंदिर गौरी कुंड में रात्रि प्रवास करेगी और कल सुबह 17 किलोमीटर की पैदल यात्रा करने के बाद केदारनाथ धाम में पहुंचेगी।

केदारनाथ में ही उत्सव डोली 15 व 16 मई को रात्री प्रवास करेगी व 17 मई को बाबा केदार के कपाट खुलेगें, उत्सव डोली के साथ इस वर्ष के बाबा के मुख्य पुजारी बागेश लिंग व हक-हकूक धारी भी डोली के साथ मौजूद है, वहीं प्रशासन ने बाबा की डोली यात्रा के दौरान डोली के मार्ग व विश्राम स्थलों के 20 मीटर के क्षेत्र को धारा 144 लगा कर प्रतिबन्धित करने के आदेश जारी किए हैं।

-----------------------------------------------------

जानिए क्या है चार धाम यात्रा, पंच केदार दर्शन

https://www.kedarkhandexpress.in/2021/03/uttrakhand-char-dham-yatra.html