Breaking News

Saturday, 22 May 2021

लॉकडाउन में देवेंद्र सिंह पवार जंगली सब्जी लिंगुड़े से कर रहा बेहतर आमदनी

 


लॉकडाउन में देवेंद्र सिंह पवार जंगली सब्जी लिंगुड़े से कर रहा बेहतर आमदनी



नवीन चंदोला केदारखण्ड एक्सप्रेस 

थराली। कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन से व्यापक पैमाने पर व्यापार भी ठप हो गया है जिस कारण कहीं लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट भी पैदा हो गया है आपको बताते चलें इन दिनों चमोली जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया है जिसमें सब्जी की दुकानों को ही छूट मिली है। नारायणबगड़ के देवेंद्र सिंह पंवार का लॉकडाउन के चलते कुलसारी में फास्ट फूड का व्यवसाय बंद हो गया है। लेकिन उन्होंने अपने व्यवसाय के बंद होने के बाद भी जंगली सब्जी लिंगुड़े बेचकर आजीविका जुटा रहे हैं। 

दरअसल लॉकडाउन के कारण देवेन्द्र का होटल बंद हो गया था ऐसे में समझ नहीं आया कि क्या किया जाए। बस चलते चलते उन्हें ख्याल आया इन दिनों गदेरो के किनारे बड़ी मात्रा में जंगली सब्जी  लिंगुड़े हो रखे हैं। बस क्या था उन्होंने इन्हें एकत्रित कर बाजार में बेचना आरम्भ किया तो   अच्छी कमाई प्राप्त होने लगी। तब से वे अपने एक साथी के साथ हर रोज गदेरों के किनारे से  लिंगुड़े एकत्रित कर  बाजार में बेच रहे हैं।

कुलसारी बाजार में वे  पिछले 10 दिनों से लिंगुड़े बेच रहे हैं। देवेंद्र सिंह और उसके साथी आजीविका के लिये अब चिंतित नहीं है। उनका कहना है कि प्रकृति ने हमें कई ऐसे साधन दिए हैं जिनका हम व्यवसाय कर सकते हैं और पहाड़ में अपनी आजीविका चला सकते हैं।