Breaking News


 

Friday, 30 April 2021

कोविड़-19 संक्रमण रोकने के लिए धन नही बनेगा बाधा, हर सुविधाएं होंगी मुहैया: भरत सिंह चैधरी

 


कोविड़-19 संक्रमण रोकने के लिए धन नही बनेगा बाधा, हर सुविधाएं होंगी मुहैया: भरत सिंह चैधरी


डेस्क: केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज 

रूद्रप्रयाग: रूद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चैधरी ने यहां एक प्रेस वार्ता में कहा कि विश्वव्यापी महामारी कोविड़-19 की प्राणलेवा दूसरी लहर को रोकने और इससे लोगों के बचाव के लिए हर संभव प्रयास करने की जरूरत है। जनप्रतिनिधि होने के नाते वह सभी प्रयास किए जाएंगे जो संभव है। उन्होंने कहा  धन की कमी किसी भी दशा में आड़े नहीं आएगी। इस वक्त गांवों में जागरूकता और 18 से 45 उम्र के लोगों को टीकाकरण करना बड़ी चुनौती है। 

विधायक भरत सिेह चैधरी ने कहा कि बीते वर्ष कोविड की पहली लहर में कोटेश्वर स्थित माधवाश्रम अस्पताल में 250 बैड़ का कोविड अस्पताल बनाया गया। पूरे कोरोना काल में यहां छः सौ लोगों का उपचार किया गया। इस साल का स्ट्रेन काफी खतरनाक है। दूसरी लहर मंे लोग बीमार ही नहीं बल्कि गम्भीर हो रहे हैं, जो चिंता का विषय है। बताया कि तब डीएम सीडीओ, कोषाधिकारी और सीएमओ की कमेटी बनाई थी। जिसके द्वारा कोविड के दौरान बेहतर काय किए गए। कोटेश्वर में वर्तमान में आॅक्सीजन प्लाॅट लगाया गया है, जो प्रतिमिनट दो सौ लीटर आॅक्सीजन तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष उन्होंने 35 लाख विधायक निधि से कोविड के लिए दी, जबकि मेरा गांव सुरक्षित गांव एक अभियान चलाया। प्रत्येक गांव को सौ मास्क, दस लीटर सैनेटाइज, स्प्रे मशीन मौके पर दी गई। साथ में प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के सहयोग से जागरूकता अभियान चालया गया। बताया कि कोटेश्वर अस्पताल में छः आईसीयू यूनिट है। 

40 मरीजों को एक साथ आॅक्सीजन देने की व्यवस्था हे। उन्होंने कहा कि आए दिन खबरें मिल रही है कि गांवों में शादी विवाह और धार्मिक कार्यों में सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी का पालन नहीं किया जा रहा है। जिससे लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। इसके लिए हर किसी को जागरूक होना पड़ेगा। 18 से 45 की उम्र सीमा वालों के लिए वैक्सीनेशन के लिए 40 वैक्सीनेशन सेंटर चिन्हित किए गए हैं। ऐसे स्थान निर्धारित किए गए है जहां अधिक से अधिक लोग आ सके। कई इंटर काॅलेज भी लिए गए हैं। सीएमओ को बाताया गय ा है कि कोविड की दूसरी लहर में भी जो भी आवश्यकता होगी विधायक निधि से दिया जाएगा। इसके अलावा  भी कोई जरूरत होगी तो जिला एवं राज्य योजना के साथ ही आकस्मिक निधि में मदद दी जाएगी। कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। प्रशासन पुलिस स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी निष्ठा से कार्य कर रही है। सैम्पलिंग के लिए यदि कोई मशीन जिले स्तर पर लगानी संभव होगी तो इसके भी प्रयास किए जाएंगे। इस मौके पर सीएमओ डाॅ बीके शुक्ला ने कोविड अस्पताल और यहां की सुविधाओं एवं मरीजों की स्थिति की भी जानकारी दी। 

No comments: