Breaking News

Thursday, 4 March 2021

अटल निर्मल नगर पुरस्कार योजना के अगस्त्यमुनि नगर पंचायत लगातार दूसरी बार अगस्त्यमुनि का चयन



अटल निर्मल नगर पुरस्कार योजना के अगस्त्यमुनि नगर पंचायत लगातार दूसरी बार अगस्त्यमुनि का चयन


रूद्रप्रयाग। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में राज्य की नगर निकायों को उनके बेहतर प्रदर्शन के आधार पर ‘अटल निर्मल नगर पुरस्कार योजना’ में लगातार दूसरी बार अगस्त्यमुनि नगर पंचायत का चयन हुआ है। हालांकि इस बार नगर पंचायत अगस्त्यमुनि का चयन तृतीय पुरस्कार के लिए हुआ है जिसमें पंचायत को 5 लाख की धनराशि दी जायेगी। रूद्रप्रयाग जनपद से प्रथम पुरूस्कार के लिए उखीमठ नगर पंचायत का चयन हुआ है जिन्हें 10 लाख की धनराशि अवमुक्त की जायेगी। 

आपको बताते चले कि कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में अटल निर्मल नगर पुरस्कार योजना के अन्तर्गत पुरस्कार स्वरूप 1 करोड़ की धनराशि स्वीकृति हुई है। जिसमें 9 नगर पालिकायें और पंचायतें क्रमशः प्रथम, द्धितीय और तृतीय श्रेणी में चयनित की गई हैं। रूद्रप्रयाग की अगस्त्यमुनि नगर पंचायत लगातार दूसरी बार चयनित हुई हैं इस पर नगरवासियों ने खुशी जताई है। जबकि इस बार उखीमठ नगर पंचायत प्रथम स्थान पाया है। शैलेश बगौली सचिव उत्तराखण्ड शासन द्वारा निदेशक शहरी विकास निदेशालय उत्तराखण्ड को भेजे पत्र में निर्देशित किया गया है कि पुरूस्कार के लिए चयनित सभी नगर पंचायतों और पालिकाओं को उनकी श्रेणी के आधार पर पुरूस्कार की राशि वितरित की जाय। पत्र में यह भी लिखा है कि सम्बन्धित नगर निकाय द्वारा पुरस्कारस्वरूप स्वीकृत की जा रही धनराश्ज्ञि के सापेक्ष 50 प्रतिशत धनराशि का उपयोग सम्बन्धित स्वच्छता कर्मचारियों को पुरस्कृत करने में एवं अवशेष 50 प्रतिशत का उपयोग स्वच्छता कार्यों व साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए किया जायेगा। 

यह पुरस्कार आने वाले दिनों में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान किया जायेगा। अगस्त्यमुनि नगर पंचायत के अध्यक्ष अरूणा बेंजवाल ने कहा कि लगातार दूसरी बार अटल निर्मल पुरूस्कार के लिए चयनित होना कर्मठ पर्यावरण मित्रों, सभासदों के मार्गदर्शन व समन्वय व जागरूक जनता के सहयोग से सम्भव हो पाया है।