Breaking News

Thursday, 25 March 2021

बहुत सुन्दर : तहसीलदार शादब ने शादी से पहले वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षक का दिया संदेश



बहुत सुन्दर : तहसीलदार  शादब ने शादी से पहले वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षक का दिया संदेश


डेस्क : केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़ 

रूद्रप्रयाग । तहसील जखोली में तहसीलदार के  पद पर तैनात मोहम्मद शादाब खान ने अपने तीन दिवसीय विवाह कार्यक्रम का शुभारम्भ "हमारी स्मृति और पर्यावरण" मुहिम की शुरुआत करते हुए अपने निवास ग्राम मखियाली खुर्द, लक्सर हरिद्वार में वृक्षारोपण के साथ किया। शादाब ने बताया कि इस मुहिम का उद्देश्य जनसामान्य में अपने वैवाहिक कार्यक्रमों जैसे  शादी-अक़ीक़ा-सगाई-इजलास  एवं अन्य सामाजिक रीति-रिवाज़ों में पर्यावरण की महत्ता को दृष्टिगत रखना था।  उन्होनें अपने शादी के कार्ड में भी वृक्षारोपण की को स्थान देकर प्रकाशित किया था।

तहसीलदार सादाब ने बताया कि परम्पराओं को प्रकृति से जोड़ने की इस मुहिम की प्रेरणा पर्वतीय क्षेत्र में राजकीय सेवा करते हुए महसूस हुई। जनसामान्य के अगाध पर्यावरणीय प्रेम और उसके संस्थागत स्वरूप जैसे हरेला पर्व, फूलदेई त्योहार इत्यादि और पैग़ंबर मुहम्मद साहब की उस शिक्षा कि "मानव का अस्तित्व और रस्मों रिवाज़ पर्यावरण से है ना कि पर्यावरण मानव से है। उन्होनें कहा मुझे उम्मीद है कि मेरे क्षेत्र के अन्य युवा जो विवाह के बंधन में बंधने जा रहे हैं या निकट भविष्य में इस पाक रस्म को अदा करेंगे, वो जरूर अपनी यादों को पर्यावरण से जोड़ेंगे। साथ ही पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश उन्होंने दिया है।

इस शुभ अवसर पर ग्राम प्रधान और वरिष्ठ समाजसेवी मुहम्मद तालिब, एडवोकेट इस्तखार अहमद, प्रधान मंसूर अली, जुल्फिकार अली, राशिद अली, इत्यादि ने ग्राम के सार्वजनिक स्थानों जैसे मदरसा, मस्जिद, कब्रिस्तान इत्यादि पर पेड़ फलदार और छायादार पेड़ लगाते हुए उनकी रक्षा एवं क्षेत्र में पर्यावरणीय जागरुकता की प्रतिज्ञा लेते हुए कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Adbox