Breaking News

Saturday, 13 March 2021

बर्ड वॉचिंग स्वयं को जानने की अदभुत कला हैं, बर्ड वॉचिंग से विकसित होता है धैर्य व समझने की शक्ति



बर्ड वॉचिंग स्वयं को जानने की अदभुत कला हैं, बर्ड वॉचिंग से विकसित होता है धैर्य व समझने की शक्ति

-कुलदीप राणा आजाद/केदारखण्ड एक्सप्रेस 

रूद्रप्रयाग। चिरबटिया नेचर फेस्टिवल के द्वितीय दिवस के अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार सिंह ने चिरबटिया से राई झील के लिए  40 सदस्यीय दल ट्रैकिंग व बर्ड वॉचिंग के लिए रवाना किया। चिरबटिया से राई झील की दूरी लगभग 07 से 08 किलोमीटर हैं। ट्रैकिंग दल को रवाना करते हुए प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने कहा कि राई झील के आस पास बर्ड वॉचर को  चीर फिजन्ट, ब्लू व्हिस्टलिंग, ग्रीन डोव, मैना, फैल्कन, हॉर्नबिल, वुडपेकर, ग्रीन पिजन, रेड-हेडेड वल्चर और ब्रॉडबिल जैसे पक्षियों को देखने का मौका मिलेगा। 

• प्राकृतिक आनंद और कोतुहल की प्राप्ति :- 

 बर्ड वाचिंग के शौक से आपको रंग बिरंगे पक्षीयों को देखकर एक विशेष प्रकार का कौतूहल उत्पन्न होता है, इससे आप प्रकृति से जुड़ पाते हैं। 

 • स्वास्थ्य की प्राप्ति 

 बर्ड वाचर  का एक फायदा यह भी है कि आपका स्वास्थ्य बेहतर से बेहतर होता जाता है क्योंकि पक्षियों को देखने के लिए आपको शुद्ध वायु वाले जंगलों में और प्राकृतिक स्थानों में घूमने का मौका मिलता है, पैदल चलने से, गहरी सांस लेने से, खुली धूप मैं घूमने से, तथा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और शरीर से पसीना निकलने से, इन सब वजहों से आपका स्वास्थ्य में निरंतर सुधार होता है.  सुंदर पक्षियों को खोजने के काम में जब आप लगते हैं तो आप के नकारात्मक विचार गायब हो जाते हैं, आपके मस्तिष्क से तनाव और चिंता खत्म हो जाती है यह कारक भी है आपके स्वास्थ्य में बहुत प्रभाव डालते हैं.

 • सामाजिक मेलजोल

बर्ड वाचिंग के शौक से आप समाज में कई और प्रकृति प्रेमियों से मिलजुल पाते हैं, एक दूसरे के साथ अपने अनुभव को बांटकर तथा अपने द्वारा खींचे गए सुंदर पक्षियों के फोटोग्राफ्स को दिखाकर  आप एक अच्छे सामाजिक माहौल में समय गुजारते हैं जहां आपकी कई नए दोस्त बनते हैं।

मन की शांति :-  

प्रकृति के सानिध्य में रहने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि मनुष्य के मन को शांति मिलती है,  नकारात्मक विचार आना बंद हो जाते हैं, शहर की प्रदूषित वायु से मनुष्य का बचाव हो जाता है, शहर की दूसरी नकारात्मक और अस्वस्थ गतिविधियों से आप बाच जाते हैं,  जैसे कि घंटों टीवी देखना या मोबाइल चलाना, पार्टियों में देर रात तक फास्ट फूड खाना और शराब पीना, इत्यादि।