Breaking News

Saturday, 20 February 2021

पूर्वी बांगर और पश्चिमी बांगर को सड़क मार्ग से जोड़ने को लेकर अनिश्चितकालीन आंदोलन व भूख हड़ताल



पूर्वी बांगर और पश्चिमी बांगर को सड़क मार्ग से जोड़ने को लेकर अनिश्चितकालीन आंदोलन व भूख हड़ताल


सोबन सत्ये सिंह नेगी/केदारखण्ड एक्सप्रेस 


रुद्रप्रयाग। सुदूरवर्ती क्षेत्र पूर्वी बांगर में  जन समस्याओं और छेनागाड बक्सीर मोटर मार्ग को पश्चिमी बांगर बधाणीताल मोटर मार्ग से जोड़ने को लेकर क्षेत्रीय जनता ने  20 फरवरी से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल और कार्मिक धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है ।

आप को बता दें की पूर्वी बांगर क्षेत्र लंबे समय से क्षेत्र की मुलभूत सुविधाओं को लेकर मांग करता आया है। लेकिन शासन और प्रशासन कोई भी इस क्षेत्र की सुध लेने को तैयार नहीं है। साथ ही पूर्वी बांगर और पश्चिमी बांगर को जोड़ने वाले मोटर मार्ग का कार्य पूर्ण न होने से लोगों में रोश व्याप्त है। जनता कई बार जनप्रतिनिधियों से भी गुहार लगा चुकी है लेकिन यह मार्ग आज भी अधर में लटका हुआ है । जिसके चलते अब क्षेत्र की जनता में खासा आक्रोश है , और अपनी मांगों को लेकर पूर्वी बांगर क्षेत्र अब सड़कों पर उतर आया है । 20 फरवरी से क्षेत्रीय जनता ने छेनागाड़ बक्सीर मोटर मार्ग के अंतिम छोर भेडारू नामक तोक पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरु कर दी है । 

रूद्रप्रयाग विधानसभा के अंतर्गत यह क्षेत्र दशकों से छेनागाड बक्सीर मोटर मार्ग को बधाणीताल मोटर मार्ग से जोड़ने की मांग कर रहा है । क्षेत्रवासियों का कहना है कि इस मार्ग के बनने से एक ओर जहां पूर्वी बांगर की जनता को ब्लॉक मुख्यालय जखोली पंहुचने के लिऐ आसानी होगी, वहीं दूसरी ओर 6 गांव पूर्वी बांगर तथा 17 गांव पश्चिमी बांगर की जनता को सुनसान जंगलों से आवागमन के लिऐ मजबूर नहीं होना पड़ेगा । साथ ही इस मार्ग के खुलने से गंगोत्री से केदारनाथ धाम की यात्रा का मार्ग मयाली से बधाणीताल होते हुए बक्सीर बांगर से गुप्तकाशी होते हुए और भी सुगम हो जाएगा । जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे