Breaking News

Wednesday, 9 December 2020

अजब-गजब : जिन्दा पति को मृत बताकर सालो से ले रही थी विधवा पेंशन, कैसे खुला राज पूरी खबर पढ़िए-

अजब-गजब : जिन्दा पति को मृत बताकर सालो से ले रही थी विधवा पेंशन, कैसे खुला राज पूरी खबर पढ़िए-



डेस्क : केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़ 

उत्तरकाशी। जनपद में एक महिला पति के जिंदा रहते हुए 18 सालों से विधवा पेंशन ले रही थी लेकिन 18 सालों तक इसकी भनक कानो कान न संबंधित विभाग को लगी और ना ही किसी अन्य को। लेकिन पूरे मामले का खुलासा उसी गांव के पूर्व प्रधान ने खोल डाला।

दरअसल उत्तरकाशी जिले की सीमांत मोरी विकासखंड के सिदरी गाँव में  पति के जिंदा रहते हुए भी एक महिला वर्ष 2002 से विधवा पेंशन ले रही है। मामला तब प्रकाश में आया जब सिदरी गाँव के पूर्व प्रधान केसर सिंह पवार ने समाज कल्याण विभाग में इसकी शिकायत की। पूर्व प्रधान ने बताया कि उनके गांव की प्रतिमा देवी पिछले 18 सालों से विधवा पेंशन ले रही है जबकि उनका पति जयवीर सिंह जिंदा है। समाज कल्याण विभाग उत्तरकाशी द्वारा जब इसकी जांच की गई तो पूर्व प्रधान की शिकायत सही पाई गई। इसके बाद तत्काल विभाग हरकत में आया और प्रतिमा देवी को रिकवरी के आदेश दिये।

अब सवाल यह उठता है कि जब एक महिला पिछले 18 साल से फर्जी तरीके से विभाग पेंशन ले रही है तो क्या विभाग ने आवेदन करते समय उसके दस्तावेजों की जांच नहीं की? भले ही महिला पर विभाग ने रिकवरी के आदेश दे दिये हो लेकिन उन अधिकारीयो पर भी कार्यवाही की जानी चाहिए जिन्होंने इस महिला के फर्जी दस्तावेजों पर पेंशन स्वीकृत की।

Adbox