Breaking News

Thursday, 31 December 2020

रूद्रप्रयाग में अब वन एवं वन्य जीव-जंतुओं के एक साथ यहां होंगे दर्शन

रूद्रप्रयाग में अब वन एवं वन्य जीव-जंतुओं के एक साथ यहां होंगे दर्शन 




डेस्क: केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज

रूद्रप्रयाग।  रूद्रप्रयाग जनपद में पाये जाने वाले वन एवं वन्य जीव जंतुओं के अगर आपको दर्शन करने हैं तो फिर वन विभाग के कार्यालय में आ जाइए। यहाँ वन विभाग ने कोई चिड़ियां घर तो नहीं बनाया है लेकिन बेहतरीन वाॅल पेंटिग के जरिये कार्यालय भवन और परिसर की दीवारों पर पहाड़ की प्राकृतिक सौन्दर्य और वन्य जीव जंतुाओं के चित्रकारी के जरिए उकेरा है जो वन विभाग के कार्यालय आने वाले हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। वाॅल पेंटिग के जरिए बाॅज, बुरांश , चीड़ देवदार के जंगल बनाये गए हैं तो वहीं यहां के प्रसिद्ध जानवर गुलदार, हिम तेंदुआ, हिमालयी थार, भालू, काकड़ के साथ ही मोनाल, कौआ कटफोड़ा, गौरियां आदि पक्षियों के चित्र मनमोहित कर दे रहे हैं। 

दरअसल प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार सिंह ने यह अनूठी पहल की है। इस पूरी सोच को व्यवहार में उतारने का मकसद पहाड़ की प्राकृतिक सौन्दर्य और जीव जन्तुओं के दर्शन यहां आने वाले आगान्तुकों और पर्यटकों को करवाये जा सके। बीते एक सप्ताह से वन विभाग रूद्रप्रयाग के कार्यालय और परिसर की दीवारों को कलाकार आर्ट स्टूडियों दिल्ली के 11 सदस्यीय चित्रकारों टीम द्वारा पहाड़ी परिवेश को उकेरा जा रहा है। 

प्रकृति के प्रति वन विभाग की जो भूमिका होती है प्रभागीय वनाधिकारी की यह पहल वास्तव में  उसे दर्शा रही है। जबकि पहाड़ के जंगल, ताल, झरने और वन्य जीव जंतुओं को वाॅल पेंटिग के जरिए उकेरकर एक मंच पर आने वाले पर्यटकों को भी उनके दर्शन करने मिल रहे हैं। वन विभाग के कार्यालय आने वाला हर शख्स इन दृश्यों की ओर आकर्षित हो रहा है।  

Adbox