Breaking News

Friday, 27 November 2020

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 547 बेरोजगार युवाओं ने किया आवेदन, 353 युवाओं का चयन

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 547 बेरोजगार युवाओं ने किया आवेदन, 353 युवाओं का चयन

सोनिया मिश्रा/ केदारखंड एक्सप्रेस

चमोली। प्रवासियों एवं स्थानीय बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत शुक्रवार को हुए साक्षात्कार में 24 बेरोजगार युवाओं का चयन करते हुए 1 करोड़ 25 लाख की स्वरोजगार योजनाओं को मंजूरी दी गई। जबकि इससे पूर्व हुए साक्षात्कार में 329 आवेदन स्वीकृत कर बैंकों को भेजे जा चुके है।


मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में चमोली जिले से अभी तक 547 बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किया था। इसमें से 353 युवाओं का चयन किया गया है। जबकि 155 आवेदनकर्ता साक्षात्कार में शामिल नही हुए और 39 आवदेन निरस्त हुए। स्वरोजगार के लिए चयन हुए 353 लाभार्थियों में से 245 प्रवासी और 108 स्थानीय बेरोजगार युवा शामिल है।

मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पाण्डे की अध्यक्षता में शुक्रवार को चयन समिति ने साक्षात्कार के माध्यम से 24 बेरोजगार युवाओं का चयन किया। योजना के तहत पाल्ट्री, डेयरी, रेडीमेड गारमेंट, बकरी पालन, फूड प्रोसेसिंग, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर, मोटर रिपेयर इत्यादि क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए जनपद के 50 आवेदकों को बुलाया गया था। साक्षात्कार में 25 आवेदक शामिल हुए जबकि 25 अनुपस्थित रहे व एक आवेदन निरस्त किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्र्तगत विनिर्माण एवं सेवा व्यवसाय की सभी गतिविधियों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि बेरोजगारों को उन्हीं के घर में स्वरोजगार मिल सके। उन्होंने स्वरोजगार के इच्छुक आवेदकों को काम शुरू करने से पूर्व संबधित विभाग से योजना की तकनीकी जानकारी भी हासिल करने की सलाह दी। ताकि स्वरोजगार के संचालन में कोई समस्या न रहे। उन्होंने रेखीय विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चयनित युवाओं को आवश्यक जानकारी एवं सहयोग भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने कहा कि चयनित युवाओं को आरसेटी के माध्यम से मुर्गी एवं गाय पालन, डेयरी संचालन, वर्कशाॅप आदि स्वरोजगार योजनाओं का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। साक्षात्कार में समिति ने युवाओं की प्रतिभा का बारीकी से परख करते हुए स्वरोजगार योजनाओं के लिए चयन किया।

जिला उद्योग केंन्द्र के सहायक प्रबन्धक बीएस कुंवर ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सेवा, व्यवसाय, उद्योग आदि विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी पर 10 लाख तक का ऋण दिया जाता है। जिसमें सामान्य अभ्यर्थी को 10 प्रतिशत मार्जिन मनी तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत मार्जिन मनी पर स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत किया जाता है। बताया कि सभी स्वीकृत आवेदनों को एक सप्ताह के भीतर ऋण आवंटन हेतु बैंकों को उपलब्ध कराया जाएगा।

इस दौरान लीड बैक अधिकारी प्रताप सिंह, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, सहित रेखीय विभागों के सभी अधिकारी मौजूद थे