Breaking News

Friday, 9 October 2020

लम्बित पेंशन प्रकरणों का भुगतान समय पर हो : मुख्य कोषाधिकारी

लम्बित पेंशन प्रकरणों का भुगतान समय पर हो : मुख्य कोषाधिकारी

संदीप बर्त्वाल/ केदारखण्ड एक्सप्रेस 

चमोली। पेंशन के लंम्बित प्रकरणों का समय से निस्तारण एवं सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के पेंशन प्रकरण सेवानिवृत्त के एक साल पहले से तैयार करने को लेकर गुरूवार को मुख्य कोषाधिकारी तन्जीम अली की अध्यक्षता में गोपेश्वर कोषागार में विभागीय अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पेंशन प्रकरणों को तैयार करने के बारे में पूरी जानकारी दी गई।


जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने विगत सितंबर माह में मुख्य कोषाधिकारी के साथ लंम्बित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा की थी। जिसमें यह बात सामने आई कि कुछ विभागों में पेंशन प्रकरणों का समय से निस्तारण नही किया जा रहा है। जिससे सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को पेंशन का भुगतान करने में समस्या आ रही है। 


मुख्य कोषाधिकारी ने कहा कि जिलाधिकारी ने सभी विभागों में लंबित पेंशन प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के आदेश जारी किए है। विभागों को अपने कर्मचारियों व अधिकारियों की सेवानिवृत्त के 24 माह पूर्व से ही उनके पेंशन प्रकरण तैयार करने तथा सेवानिवृत्त के 5 माह पूर्व तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण स्वीकृति हेतु कोषागार और प्रथम व द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों के पेंशन प्रकरण स्वीकृति हेतु निदेशालय भेजने के निर्देश दिए है। ताकि सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को समय से पेंशन का भुगतान हो सके। मुख्य कोषाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को उनके विभागों में लंम्बित पेंशन प्रकरणों के निस्तारण और पेंशन प्रकरणों को तैयार करने के संबध में विस्तार से जानकारी देते हुए पेंशन प्रकरणों का समय से निराकरण करने की बात कही। गुरूवार को कोषागार में शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, मत्स्य, रेशम, जिला पंचायत राज, सहकारिता, लोनिवि, सिंचाई आदि विभागों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कोषाधिकारी दीपिका चैहान, उप कोषाधिकारी गिरीश चन्द्र थपलियाल, सहायक कोषाधिकारी महिपाल सिंह गुसाई मौजूद थे