गजब : मास्क ना पहनने पर पुलिस ने किया विधुत विभाग के जेई और लाइनमैन का चालन तो जेई ने काट दी कोतवाली ली लाईट, जेई निलंबित


गजब : मास्क ना पहनने पर पुलिस ने किया विधुत  विभाग के जेई और लाइनमैन का चालन तो जेई ने काट दी कोतवाली ली लाईट, जेई निलंबित

भूपेंद्र भंडारी/केदारखण्ड एक्सप्रेस 
रुद्रप्रयाग। जनपद मे एक हास्यापद मामला सामने आया है। जिसे सुनकर आप भी एक बार ठाहाके लागाकर हँस पडेंगे। आपके लिये यह  मामला जितना हास्यापद है अब उतना ही मुश्किलों भर उन लोंगो के लिये हो गया जो इसके मुख्यकिरदार हैं।

दरअसल पूरा मामला रुद्रप्रयाग पुलिस और विजली विभाग से जुड़ा हुआ है। वर्तमान समय में कोरोना महामारी से बचाव  के प्रचलित भारत सरकार, राज्य सरकार व स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के क्रम में वर्तमान में मास्क न पहनने वाले तथा सामाजिक दूरी का पालन न करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जनपद पुलिस द्वारा प्रतिदिवस आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। 





इसी क्रम में कल  सांय काल कोतवाली रुद्रप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत नियुक्त उपनिरीक्षक मंसूर अली व उपनिरीक्षक विजय प्रताप राही तथा आरक्षी लखपत सिंह केदारनाथ तिराहे पर चैकिंग कर रहे थे। इसी दौरान बेलनी पुल की तरफ से एक मोटरसाइकिल जिसमें 2 व्यक्ति महावीर सिंह, सुरेंद्र सिंह लिंगवाल निवासी कार्यालय विद्युत वितरण खंड बेलणी, रुद्रप्रयाग सवार थे, जिनके द्वारा मास्क धारण नहीं किया गया था, को पुलिस  द्वारा रोककर उनसे उनका नाम पता पूछते हुए इनके द्वारा अपना नाम तथा दोनों ने स्वयं को विद्युत विभाग में अभियन्ता (JE) होना बताया गया।  दोनों व्यक्तियों को मास्क न पहनने के जुर्म से अवगत कराते हुए संयोजन शुल्क जमा करने हेतु कहा गया। जिस पर एक व्यक्ति द्वारा  ₹100 महामारी अधिनियम में संयोजन चालान किया गया तथा दूसरे व्यक्ति द्वारा संयोजन शुल्क रुपए जमा करने से इन्कार किया गया। इन दोनों व्यक्तियों द्वारा द्वेष पूर्ण भावना से पुलिस कर्मगणों के साथ ड्यूटी पर धक्का-मुक्की कर सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाते हुए गाली गलौज की गयी तदोपरान्त बाद में देख लेंगे की धमकी देकर अपनी मोटर साइकिल से चले गए। 





इस घटना के करीब 10 मिनट बाद इनके द्वारा द्वेषपूर्ण भावना से पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग, कोतवाली रुद्रप्रयाग तथा जिला सत्र एवं जनपद न्यायाधीश महोदय के आवास का विद्युत संयोजन विच्छेदित (कट) कर दिया गया। 
पुलिस कार्यालय व थाना स्तर से विद्युत विभाग व बिजली घर में फोन करने पर विद्युत विच्छेदन का कारण जानने का प्रयास किया गया तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया जबकि संपूर्ण कस्बा रुद्रप्रयाग में इस अवधि में विद्युत का निरंतर प्रवाह बना रहा। जिससे स्पष्ट होता है कि इनके द्वारा  दुर्भावना से ग्रस्त होकर पुलिस विभाग का विद्युत संयोजन विच्छेदित किया गया। 





संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी से पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग को अवगत कराने पर उनके द्वारा विद्युत विभाग के देहरादून स्थित वरिष्ठ अधिकारियों से इस संबंध में वार्ता की गई। जिस पर तकरीबन आधा घंटे के उपरांत पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग, कोतवाली रुद्रप्रयाग, जिला जज आवास की विद्युत आपूर्ति बहाल की गई। विद्युत विभाग के इन दोनों कार्मिकों की स्वेच्छाधारिता व ड्यूटीरत पुलिस कार्मिकों के साथ की गई अभद्रता व धमकी देने के संदर्भ में इन दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध कोतवाली रुद्रप्रयाग पर भा0द0वि0 की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रचलित है। इनके द्वारा बरती गई स्वेच्छाधारिता एवं लापरवाही पर इनके विभाग द्वारा आज इन दोनों अभियंताओं को निलंबित कर दिया गया है।





विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता मोहित डबराल ने बताया कि दोनों कार्मिकों द्वारा दुर्भावना से ग्रस्त होकर इस तरह की कार्यवाही की गई थी जिस पर विभाग द्वारा निलंबन की कार्यवाही की गई है साथ ही दोनों कार्मिकों के खिलाफ विभागीय जांच भी की जा रही है जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।




गजब : मास्क ना पहनने पर पुलिस ने किया विधुत विभाग के जेई और लाइनमैन का चालन तो जेई ने काट दी कोतवाली ली लाईट, जेई निलंबित गजब : मास्क ना पहनने पर पुलिस ने किया विधुत  विभाग के जेई और लाइनमैन का चालन तो जेई ने काट दी कोतवाली ली लाईट, जेई निलंबित Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on July 26, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.