भेषज विकास इकाई ने 6880 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरण किए


भेषज विकास इकाई ने 6880 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरण किए

ब्यूरो : केदारखंड एक्सप्रेस न्यूज़
रुद्रप्रयाग। हरेला महोत्सव के मौके पर भेषज विकास इकाई उत्तराखंड, रुद्रप्रयाग द्वारा ग्राम जखोली भरदार में 5280 तथा ग्राम स्वीली में 1600 कुल 6880 बड़ी इलायची के पौधे 37 किसानों को 86 नाली भूमि पर कृषि करण हेतु निशुल्क वितरण किए गए।

जड़ी बूटी पौध वितरण कार्यक्रम में स्थानीय जनता द्वारा बड़े उत्साह से प्रतिभाग किया गया कार्यक्रम में उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य एवं संघ के सचिव वाचस्पति सेमवाल, भेषज विकास इकाई के जिला भेषज समन्वयक  प्रमोद कुमार यादव, जड़ी बूटी पर्यवेक्षक  संदीप रावत क्षेत्र पंचायत सदस्य पवार ग्राम पंचायत प्रधान व सामाजिक कार्यकर्ता तथा वरिष्ठ पत्रकार मोहित डिमरी आदि भी उपस्थित थे। 





वाचस्पति सेमवाल ने जड़ी-बूटी उत्पादन तथा विपणन के बारे में कृषकों को जानकारी दी साथ ही बताया कि इकाई के माध्यम से अभी तक जनपद में 12240 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरित किए जा चुके हैं तथा 20 जुलाई को डांडा चंमसारी क्षेत्र में 7600 बड़ी इलायची के पौधे और वितरित किए जाएंगे इसके साथ ही इस वर्ष में जनपद में 19840 बड़ी इलायची के पौधे सरकार की नीतियों के अनुरूप किसानों को निशुल्क प्रदान किए, जा रही हैं।





इसके अलावा जिला भेषज सहकारी विकास संघ लिमिटेड रूद्रप्रयाग ने अपनी जड़ी-बूटी नर्सरी बैनोली से हरेला महोत्सव पर जनपद के विभिन्न विभागों एवं संस्थानों को 29000 औषधीय प्रजाति के पौधों का का निशुल्क वितरण कर हरेला महोत्सव पर वृक्षारोपण के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने इस कार्य के लिए जिला भेषज एवं सहकारी एवं सहकारी विकास संघ लिमिटेड रूद्रप्रयाग के संचालक मंडल एवं कर्मचारियों को बधाई दी है।




भेषज विकास इकाई ने 6880 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरण किए भेषज विकास इकाई ने 6880 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरण किए Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on July 18, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.