सोसाइटी फॉर होली हिमालय का पर्यावरण संरक्षण को लेकर अभियान रहेगा सतत जारी : सुश्री लता

फाइल फोटो

सोसाइटी फॉर होली हिमालय का पर्यावरण संरक्षण को लेकर अभियान रहेगा सतत जारी : सुश्री लता

भूपेन्द्र भण्डारी/केदारखण्ड एक्सप्रेस 
रूद्रप्रयाग। सोसाइटी फॉर होली हिमालयन ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण किया। हालांकि इस वर्ष कोरोना वायरस के चलते बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम नहीं कर पाए। आपको बताते चलें की सोसाइटी फॉर होली हिमालय पिछले कई वर्षों से लगातार वृक्षारोपण और पर्यावरण बचाने की दिशा में बेहतर कार्य कर रहा है। पर्यावरण दिवस के अलावा वह लगातार बुग्याल, जंगलों, धार्मिक स्थलों, सार्वजनिक स्थलों से प्लास्टिक कचरा के निस्तारण को लेकर भी लगातार स्वच्छता कार्यक्रम चलाते आ रहे हैं।





पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सोसाइटी फॉर होली हिमालय द्वारा केदारनाथ यात्रा पडावो, यात्रा के पैदल मार्ग और केदारनाथ धाम समेत अनेक स्थलो  पर स्वच्छता कार्यक्रम चलाए गए हैं इसके अलावा विद्यालयों में छात्र छात्राओं के साथ जन जागरूकता रैलियां भी निकाली गई है साथ ही ग्रामीण अंचलों में पर्यावरण के प्रति लोगों में जन जागरूकता फैलाने के लिए महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों के बीच विचार गोष््ठी  भी आयोजित की गई जो कई मायनों में सार्थक रही।





सोसाइटी फॉर होली हिमालयन की अध्यक्ष सुश्री लता का कहना है कि पर्यावरण संरक्षण वह संवर्धन का  हमारा यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। क्योंकि आज पर्यावरण के प्रति लोग केवल सोशल मीडिया में अधिक सक्रिय नजर आ रहे  हैं जबकि धरातल पर स्थिति बिल्कुल उलट है। बढ़ती माननीय आबादी पर्यावरण प्रदूषण और वन्यजीव तस्करों के कारण न केवल जीव जंतु  के अस्तित्व पर खतरा पैदा हो गया है  बल्कि  समूची मानव जाति भी खतरे में  है। सुश्री लता ने कहा कि हालांकि इस बार कोरोनावायरस के कारण हुए लोग डाउन के चलते प्रकृति में काफी सुधार देखने को मिला है और प्रकृति ने स्वयं यह सबक भी दे दिया है के अगर मेरे साथ छेड़छाड़ करोगे तो वह समय आने पर इंसान और उसकी तमाम आधुनिक मशीनरी को पंगु करार देगी। उन्होंने कहा कि हमें कोरोनावायरस से सबक लेने की आवश्यकता है और भविष्य में प्रकृति के प्रति संवेदनशील रहने की आवश्यकता है ताकि मौसम और उसका चक्र सतत चलता रहे और पृथ्वी पर जीवन सुरक्षित रह सके।




फाइल फोटो

सोसाइटी फॉर होली हिमालय का पर्यावरण संरक्षण को लेकर अभियान रहेगा सतत जारी : सुश्री लता सोसाइटी फॉर होली हिमालय का पर्यावरण संरक्षण को लेकर अभियान रहेगा सतत जारी : सुश्री लता Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on June 05, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.