थार की मांस के साथ चार अभियुक्त दबोचे, तस्करी के बड़े व्यापार की आशंका


थार की मांस के साथ चार अभियुक्त दबोचे, तस्करी के बड़े व्यापार की आशंका 
संदीप बत्र्वाल/केदारखण्ड एक्सप्रेस 
पोखरी/चमोली। जंगली जानवरों के मांस और पहाड़ की बहुमूल्य संघन्ध पादपों व जड़ी-बूटियों के अवैध दोहन करने वाले गिरोह को पकड़ने में पोखरी पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पोखरी रूद्रप्रयाग मोटर मार्ग पर पोखरी से चार किमी दूर थालाबैड प्रतिक्षालय पर मुखबीर की सूचना पर पोखरी पुलिस ने चार नेपाली मूल के लोगों को थार की पांच किलों सूखे मांस, 250 ग्राम किड़ाजड़ी, दो लीटर कच्ची शराब के साथ गिर्फतार किया है। 





पोखरी थाना प्रभारी वैभव कुमार गुप्ता के नेतृत्व में मुखबीर की सूचना पर दबीश देने गई पुलिस टीम ने नेपाल मूल के नैनी रावत बहादुर (31) दिल बहादुरपुत्र अते रावत बहादुर (32), राम बहादुर पुत्र मेदली रावत (32),पदम बहादुर पुत्र मन बहादुर (32) सभी जिला जागरकोट नेपाल निवासी को सूखा मांस, कीड़ाजड़ी व कच्ची शराब के साथ दबोचा। अरोपियों को पोखरी थाना लाकर पूछताछ की गई। साथ ही वनक्षेत्राधिकारी की मौजूदगी में मांस की पहचान करवाई गई। आरोपियों ने बताया कि यह मांस थार का था। वन क्षेत्राधिकारी विक्रम सिंह रावत ने बताया कि अभी मांस का स्पष्ट पता नहीं चल पाया है कि यह किस जानवर का हैं क्योंकि मांस काफी सूखा है। उन्होंने कहा कि सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा है उसी के बाद कुछ स्पष्ट हो पायेगा। 





थाना प्रभारी वैभव गुप्ता ने बताया कि चारो आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया जा चुका है। जल्द ही आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया जायेगा। उधर दूसरी तरफ इस घटना के बाद से यह भी अंदेशा लगया जा रहा है कि पहाड़ के जंगली जानवरों के मांस की तस्करी और यहां कि प्राकृति बहुमूल्य वन सम्पदा के साथ ही संघन्ध पादपों और जड़ी बूटियों का चोरी-छिपे अवैध दोहन ना जाने कब से चल रहा है और इस तरह के ना जाने कितने गिरोह सक्रिय हैं जो अभी वन विभाग और पुलिस प्रशासन की नजरों से दूर हैं।   




थार की मांस के साथ चार अभियुक्त दबोचे, तस्करी के बड़े व्यापार की आशंका थार की मांस के साथ चार अभियुक्त दबोचे, तस्करी के बड़े व्यापार की आशंका Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on June 27, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.