Breaking News

Thursday, 21 May 2020

सीएससी केंद्रों पर आधार कार्ड से निकाल सकेंगे पैसा


सीएससी केंद्रों पर आधार कार्ड से निकाल सकेंगे पैसा

@नवीन चंदोला/केदारखंड एक्सप्रेस 
नारायणबगड़। एक तरफ सारा देश कोरोना महामारी से ग्रसित है। उसके बाद भी भारत सरकार द्वारा सीएससी के माध्यम से आम जनता के लिए सुरक्षित कदम उठाए जा रहे हैं।भारत सरकार द्वारा जनधन खातों में कोरोना महामारी से बचने के लिए धनराशि डाली गई है। यदि लोग बैंकों से इस पैसों को निकालेंगे तो बैंकों में भीड़ भी लगेगी एवं समय का नुकसान भी होगा और कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ेगा। इस समस्या से बचने के लिए भारत सरकार ने मान्यता प्राप्त जन सेवा केंद्र द्वारा जनपद चमोली के सभी गांवों एवं वार्डों में डीजी पे साफ्टवेयर की सुविधा प्रदान की है। जिससे चमोली जनपद में आधार कार्ड के द्वारा लोग अपना पैसा निकाल सकेंगे।

कोरोना महामारी के कारण जहां लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना सुरक्षित नहीं रह गया है। इस कारण चमोली जनपद में जन सेवा केंद्रों  पर टेलीमेडिसिन की सुविधा दी जा रही है।जिससे लोग अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली के डॉक्टरों  से ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। एवं अपनी समस्या के हिसाब से परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा एक रुपया निर्धारित शुल्क रखा गया है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त जन सेवा केंद्रों  पर ई स्टोर की सुविधा भी दी जा रही है। जिसमें घर बैठे ऑनलाइन एप्लिकेशन द्वारा राशन आर्डर की जा सकती है। एरिया का जन सेवा केंद्र संचालक उस राशन को डिलीवर करेगा।
जिला प्रवंधक सीएससी चमोली हेमंत सती ने बताया कि जिले के सभी जन सेवा केंद्रों पर आधार से पैसा निकालने का काम चल रहा है। लोगों से अपील की जाती है कि इस सुविधा का लाभ अवश्य लें। वीडियो कॉलिंग के द्वारा अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टरों से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श ले सकते हैं।।
Adbox