उडामांडा-रौता सड़क का मलवा बारिश के साथ पहुंचा नालडूंगा गांव में : खतरे की जद में गाँव, बेखबर प्रशासन

इस तरह मलबा आया है नालढूगा गाँव 

पीएमजीएसवाई लोनिवि पोखरी  उडामांडा-रौता सड़क का मलवा बारिश के साथ पहुंचा नालडूंगा गांव में : खतरे की जद में गाँव, बेखबर प्रशासन
-राजेंद्र असवाल/केदारखंड एक्सप्रेस
पोखरी। गत दिनो से दोपहर बाद लगातार मौसम का मिजाज बदलने से भारी बारिश व ओलावृटि के कारण उडामांडा- रौता  मोटर मार्ग पर मलवा बहने से ग्राम नालडूंगा का अस्तित्व खतरे में अा गया है। यही नही बल्कि वर्ष 2013 में आयी आपदा से भी गांव के खेत आैर आवासीय मकान मलवे से दब गये थे, जिसके  जख्म अभी भरे नही थे कि फिर से सड़क का  मलवा व बारिश के पानी के साथ गांव में मलवा आने से ग्रामीणों को खतरे में डालकर फिर से जख्म हरे कर दिये हैं। 

आपको बताते चले कि पीएमजीएसवाई लोनिवि पोखरी  की उडामांडा -रौता  सड़क का मलवा  बारिश के पानी के साथ बहकर ग्राम नालडूंगा के लिए खतरा बना हुआ है।  गांव के माेहनिसंह नेगी ने कहा कि 2013 में सड़क की कटिंग का मलवा बारिश के पानी के साथ बहकर आया और उनकी  आवासीय पक्की मकान मलवे से दब गयी थी। तथा ग्रामीणों के कई खेत फसल सुदा नष्ट हो गये थे।  पीएमजीएसवाई  ने मकान का मुआवजा तो बनाया है परन्तु 2013 से अभी तक उनको भुगतान नही हुआ है। ज्येष्ठ प्रमुख पूरणसिंह नेगी सहित  ग्रामीण जितेन्द्र सिंह,लखपत सिंह, जसवंत सिंह, सुखवीर सिंह, पूरण सिंह ,गजेन्द्र सिंह, सहित कई लोगो ने अारोप है कि विभाग ने सड़क कटिंग का मलवा डंपिंग जोन में डालने  के बजाय बेतरतीब ढंग से नीचे रौलियो में डाल दिया था, और सड़क के नीचे गांव की कोई सुध नही ली गयी। सड़क पर पानी निकासी के लिए न तो नालियां बनी है और नही स्कबर  बनाये गये, जिससे बारिश के समय पानी व मलवा सड़क से नीचे गांव में जाकर बड़ा संकट खड़ा कर है, ग्रामीणो ने कहा कि  खेतो को नुकसान होने के साथ-साथ आवासीय मकानो व गौशालाओ को भी खतरा बन हुआ है।  





गुरूवार से दोपहर बाद  लगातार जबरदस्त बारिश के कारण पीएमजीएसवाई उडामांडा -रौता सड़क का मलवा नालडूंगा गांव में पहुंच गया है, ग्रामीणों की बचने की खुद किस्मती रही कि  ग्रामीणों द्वारा  विधायक निधि एवं जिला पंचायत निधि से निर्मित खेल मैदान में मलवा रूक गया। अन्यथा बड़ा नुकसाान हो जाता।  ग्रामीणो ने पीएमजीएसवाई लोनिवि पोखरी से मुआवजे की मांग कर भविष्य के लिए सड़क पर स्कबर बनाकर बर्षात के पानी की निकासी कर गांव को बचाने की मांग की है। ग्रामीणो ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी समस्या का निदान नही किया गया तो ग्रामीण विभाग के कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करेगे।   




उडामांडा-रौता सड़क का मलवा बारिश के साथ पहुंचा नालडूंगा गांव में : खतरे की जद में गाँव, बेखबर प्रशासन उडामांडा-रौता सड़क का मलवा बारिश के साथ पहुंचा नालडूंगा गांव में : खतरे की जद में गाँव, बेखबर प्रशासन Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on May 06, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.