10वी क्लास की छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, बिना पुलिस को सूचित किये कर दिया अंतिम संस्कार, एसपी ने बिठाई जाँच


10वी क्लास की छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, बिना पुलिस को सूचित किये कर दिया अंतिम संस्कार, एसपी ने बिठाई जाँच 

-जगदम्बा कोठारी/ केदारखंड एक्सप्रेस
रूद्रप्रयाग। तीन दिन पूर्व जखोली विकासखण्ङ के एक गाँव में 10वी में पढने वाली एक छात्रा की रहस्यमय ढंग से मौत हो गई। लेकिन बिना पुलिस को सूचित किये परिजनों और ग्रामीणों ने छात्रा का अंतिम संस्कार कर दिया। तीन दिन बाद जब मामला बाहर आया तो पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने सीओ को जाँच के आदेश दे दिए हैं। 

दरअसल पूरा मामला जखोली विकासखण्ङ के नौसारी-थाला गाँव का है जहाँ तीन दिन पूर्व 10वी में पढने वाली 17 वर्षीय कु0 गुड्डी पुत्री तोता सिंह की रहस्यमय ढंग से मौत हो गई। जबकि परिजनों और ग्रामीणों ने बिना पुलिस को सूचित किये और लाकडाउन में बिना किसी अनुमति के छात्रा का अंतिम संस्कार कर दिया। अब किन पारिस्थितयो में संस्कार कार्यक्रम किया गया यह भी अपने आप में अहम सवाल है। गाँव की प्रधान आरती देवी  का कहना है कि मृतका के परिजनों  के अनुसार  छात्रा गुड्डी  तीन रोज पूर्व सुबह घर से घास के लिए खेतों में गई थी। लेकिन 10 बजे तक भी जब घर नहीं लौटी तो छात्रा की मा दर्शनी देवी उसकी खोज में खेतों की तरफ गई। घर से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर पहुंचते ही दर्शनी देवी के होश फाख्ता हो गये, पेड पर उसकी लडकी गुड्डी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर रखी थी। 

लेकिन मामला संदेहास्पद इसलिए लग रहा है कि पूरे मामले की जानकारी पुलिस को नहीं दी गई और बिना पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के शव को पेड से उतारकर आनन-फानन में अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। ग्राम प्रधान की भूमिका भी इसमें संदिग्ध मानी जा रही है कि आखिर प्रधान ने क्यो इस मामले को गाँव से जिम्मेदार अधिकारियों तक नहीं पहुंचाया। ऐसे में कई अहम सवाल खडे होते हैं। 
पहला तो यह कि 17वर्षीय गुड्डी ने आखिर क्यों आत्महत्या की? 
दूसरा यह कि आत्महत्या करने के बाद पुलिस को क्यों सूचित नहीं किया गया और बिना पुलिस की मौजूदगी के शव को पेड से क्यों उतार गया?
तीसरा यह कि क्या यह आत्महत्या ही है या हत्या? अगर आत्महत्या भी है तो इसे आत्महत्या करने के लिए किसने मजबूर किया? 
चौथा यह कि लाकडाउन के बीच बिना अनुमति के किन परिस्थितियों में अंतिम संस्कार किया गया?
ये अहम सवाल है जो अब दबी जुबान उठने लगे हैं। बहरहाल पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने पुलिस उपाधीक्षक को पूरे मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं।
10वी क्लास की छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, बिना पुलिस को सूचित किये कर दिया अंतिम संस्कार, एसपी ने बिठाई जाँच 10वी क्लास की छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, बिना पुलिस को सूचित किये कर दिया अंतिम संस्कार, एसपी ने बिठाई जाँच Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on May 04, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.