कोरोना के अंधकार पर मिलकर जले विजय रूपी दीपक, दिये जले अब कोरोना का अंधेरा भी छटेगा

रूद्रप्रयाग में कोरोना के खिलाफ़ इस तरह रहा दीपोत्सव : फोटो अनुराग जगवाण 

कोरोना के अंधकार  पर मिलकर जले  विजय रूपी दीपक, दिये जले अब कोरोना का अंधेरा भी छटेगा

-कुलदीप राणा आज़ाद/केदारखंड एक्सप्रेस 

कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरा देश दीपक और टोर्च की रोशनी से कोरोना रूपी अंधेरे को दूर भगाने के लिए दीपोंउत्सव मना रहा है। दीपो का टिमटिमाना इस बात का संकेत देता है कि जब-जब हिंदुस्तान पर विपदा आई है तब-तब पूरा देश एकमत, एकजुट होकर देश के साथ खड़ा रहा है और इस बात की गवाही आज रात 9 बजे की तस्वीरें दे रही हैं जब पूरा हिंदुस्तान मे दीपक की रोशनी से कोरोना रूपी अंधेरे को  मिटाने के लिए जगमग हो उठा है। दीपों की यह रोशनी किसी दिवाली से कम नहीं लग रही है।

निश्चित रूप से एक तरफ कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का प्रकोप पूरे विश्व में अपने सितम ढा रहा है तो भारत में भी इसका तेजी से  प्रभाव देखने को मिल रहा है। लगातार कोरोना पाजिटिव आंकड़े बढ़ रहे हैं जो कहीं ना कहीं चिंता का विषय है। ऐसी दशा में देश निराश ना हो, हताश न हों इसके लिए  जहां देश के डॉक्टर,  वैज्ञानिक कोरोना वायरस की दवा खोजने में लगे हैं तो वही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के साथ सम्वाद करके कोरोना के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान कर रहे हैं और देश की जनता भी प्रधानमंत्री के कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दे रहे हैं। जबकि दीप जलाने जैसी बातें भले ही देश की कहीं विपक्षी राजनीतिक पार्टियों को रास नहीं आ रही है मगर धर्माचार्य, शास्त्र आचार्य के साथ ही बुद्धिजीवी वर्ग इसे अध्यात्म से जोड़कर देखते हैं। 
भारत में यह बात भी सर्वविदित है कि  जब दवा काम नहीं आती है तो दुआ  भी कहीं बार रोगों को ठीक कर देती है, और इस वक्त दीपों के इस उत्सव को कोरोना रूपी अंधेरे को मिटाने के लिए  इस धार्मिक अनुष्ठान को किया जा रहा है। दीपों का यह उत्सव इस बात का एहसास भी दिला रहा है कि कोरोना के खिलाफ समूचा देश एक साथ खड़ा है। निश्चित ही दीपों की यह बाती कोरोना को हरायेगा। इस संकट की घडी में पूरे भारत में  दीपोत्सव का उल्लासे देश के एकजुटता का परिचय भी दे रहा है। ऐसे में कोरोना का  अंधियार भी दूर भागेगा।
कोरोना के अंधकार पर मिलकर जले विजय रूपी दीपक, दिये जले अब कोरोना का अंधेरा भी छटेगा कोरोना के अंधकार  पर मिलकर जले  विजय रूपी दीपक, दिये जले अब कोरोना का अंधेरा भी छटेगा Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on April 05, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.