बचपन की यादें होंगी ताजी : बच्चों का पसंदीदा शो शक्तिमान का दूरदर्शन पर हो रहा फिर प्रसारण

शक्तिमान के किरदार में मुकेश खन्ना

बचपन की यादें होंगी ताजी : बच्चों का पसंदीदा शो शक्तिमान का दूरदर्शन पर हो रहा फिर प्रसारण 


-कुलदीप राणा आज़ाद/केदारखंड एक्सप्रेस 

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। ऐसे में लोगों के मनोरंजन के लिए अब अनेक तरह से साधन उपलब्ध करवाये जा रहे है। शक्तिमान का नाम जैसे ही आपके कानों तक पहुंचता है वास्तव में हम सबके जहन में वो दौर याद आ जाता है जब संचार और टेलिविज़न के संसाधन बहुत कम हुआ करते थे। हर रविवार की दोपहर शक्तिमान देखने के लिए जब गाँव के चुनिंदा घरों पर बच्चों की भीड़ जुट जाती थी।  शक्तिमान से जुड़ी बहुत सी यादे उस वर्ग के पास जरूर होंगी जो 1997 से 2005 के बीच बाल्यावस्था में रहा होगा। 
टेलीविजन का गोल्डन एरा लॉकडाउन में अब दोबारा लौट आ रहा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शक्तिमान के टेलीकास्ट टाइमिंग की घोषणा कर दी है। शक्तिमान अप्रैल के पहले हफ्ते से दोपहर 1 बजे प्रसारित किया जाएगा। इसके अलावा चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बना शो चाणक्य भी डीडी भारती पर दोपहर में ही प्रसारित किया जा रहा है।
इससे पूर्व दूरदर्शन पर रामानंद सागर के निर्देशन में बनी रामायण, बीआर चोपड़ा की महाभारत और ब्योमकेश बख्शी के शो भी आरम्भ हो चुके हैं जिसमें रामायण को अपार सफलता मिल रही है। लोगों की डिमांड थी कि शक्तिमान काे भी टेलीकास्ट किया जाए। इस मांग को मानते हुए भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इनका समय तय कर दिया है।
आपको बताते चले कि शक्तिमान का टेलीकास्ट 1997 में शुरू हुआ था जो 2005 तक चला। मुकेश खन्ना और वैष्णवी इसमें लीड रोल में थे। जबकि चाणक्य में डाॅ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने लीड रोल निभाया था। शो 1991 में शुरू हुआ था। 47 एपिसोड की यह सीरीज अगस्त 1992 में खत्म हुई थी।
बचपन की यादें होंगी ताजी : बच्चों का पसंदीदा शो शक्तिमान का दूरदर्शन पर हो रहा फिर प्रसारण बचपन की यादें होंगी ताजी : बच्चों का पसंदीदा शो शक्तिमान का दूरदर्शन पर हो रहा फिर प्रसारण Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on March 31, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.