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Monday, 9 March 2020

स्वास्थ्य : गर्मियों के मौसम में बरतें कुछ खास सावधानियों

स्वास्थ्य : गर्मियों के मौसम में बरतें कुछ खास सावधानियों

रूद्रप्रयाग। गर्मी का मौसम आ गया है। इसमें हमें अपने खान-पान का चुनाव बड़ी सूझबूझ से करना होता है। इस मौसम में प्यास बहुत लगती है। पेट जल्दी भर भी जाता है तथा जल्दी खराब भी हो जाता है। अतः सावधानी से भोजन करना चाहिए। 







इन दिनों शरीर में पानी तथा लवणों का संतुलन बिगड़ जाता है और उनकी कमी होना आम बात है। डिहाइड्रेशन न हो तथा पानी व लवणों की कमी न हो,  इस बात का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए नींबू पानी, नरियल पानी, विभिन्न प्रकार की ठंडाई या शर्बत लेना चाहिए। नींबू पानी में हल्का काला नमक मिला कर पीना ठीक रहता है। 






गर्मियों में मिम्न उपाय करके मौसम की मार से बचने की कोशिश करनी चाहिएः 
-शरीर की गर्मी कम करने तथा पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए धनिया, प्याज, पुदीना की चटनी खानी चाहिए।
-लौकी, लहसुन, प्याज कद्दू, करेला आदि सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है। 
-तले हुए पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिए। 
-इमली को घोल कर पीना उत्तम है। 
-खीरा, ककड़ी, हर प्रकार का सलाद, अरहर व मूंग की दाल अच्छे पाचक होते हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए चनाख् गेहू जो आदि खाएं। शरीर की व्याकुलता बचाने के लिए दही, लस्सी, ठंडा दूध, दूध के शर्बत का सेवन करें। 

-हरे पत्ते वाली साग सब्जियां खाएं। 
-भोजन हल्का और पाचक खायें। लू तथा गर्मी से बचने के लिए पानी पीकर घर से निकलें। 
-फ्रिज की बजाय घड़े व सुराही के पानी को प्राथमिकता दें। गर्मियों में शरीर से अक्सर पसीना छूटता रहता है जिसमें अनेक प्रकार के कीटाणु होते हैं। इसलिये प्रति दिन स्नान करना चाहिए। 
-स्नान से थकावट दूर होती है। स्नान से सुस्ती खत्म होती है तथा जलन कम होती है। त्वचा के रोग व खाज-खुजली भी मिटती है। 






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